City Post Live
NEWS 24x7

बिहार पंचायत चुनाव की तैयारियां परवान पर, जानिए कितने कर्मी लगाए जाएंगे ड्यूटी पर

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में पंचायत चुनाव की अधिसूचना 24 अगस्त को जारी की जाएगी। 24 सितंबर से 12 दिसंबर तक 11 चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। कार्यक्रम पर नीतीश कैबिनेट की मुहर लग चुकी है इसके साथ ही अब चुनाव की तैयारियां परवान चढ़ने लगी हैं।

बिहार में 24 सितंबर से होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में करीब पौने सात लाख मतदान कर्मी चुनाव बूथ पर तैनात किए जाएंगे। एक मतदान बूथ पर कम से कम छह कर्मचारियों की ड्यूटी लगेगी। मतदान कर्मियों की बूथों पर तैनाती को लेकर एक बार फिर कवायद शुरू हो गई है। इसके साथ ही अन्‍य तैयारियों को भी तेजी से पूरा किया जा रहा है।चुनाव की तारीखों का एलान होने के काफी पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने पटना में कुछ बूथों पर मतदान कर्मियों को तैनात कर मतदान, मतगणना के साथ-साथ बायोमीट्रिक मशीन और वेब-कास्टिंग का परीक्षण किया था।

अब नए सिरे से मतदान केंद्रों के हिसाब से तैनात होने वाले कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की योजना बनने लगी है।जानकारी के मुताबिक करीब 6.72 लाख मतदान कर्मियों को मतदान बूथ पर तैनात किया जाएगा। प्रत्येक बूथ पर औसतन छह मतदान कर्मी होंगे। इनके अलावा पारा मिलिट्री फोर्स और मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे।

बूथ पर एक पीठासीन पदाधिकारी, पांच मतदान पदाधिकारी तैनात रहेंगे। जिन कर्मचारियों की मतदान केंद्र पर तैनात किया जाना है, उन्हें पूर्व में ही जिला निर्वाचन पदाधिकारी के स्तर पर तमाम जानकारियां दी जाएंगी। बताया जाएगा कि उन्हें मतदान किस प्रकार संपन्न कराना है। दल के प्रथम मतदान पदाधिकारी यदि किसी कारणवश अनुपस्थित रहते हैं तो पीठासीन पदाधिकारी को इस कर्तव्य के लिए प्राधिकृत किया जा सकेगा।

पीठासीन पदाधिकारी मतदान दल के अन्य सदस्यों से हमेशा संपर्क में रहेंगे। इवीएम प्राप्ति से लेकर मतदान समाप्त होने तक सभी तैनात अफसरों की सामूहिक जिम्मेदारी होगी। इन अधिकारियों को ही चुनाव से जुड़ दस्तावेज और ईवीएम को भी स्ट्रांग रूम में जमा करना होगा।

आपको बता दें कि 24 सितंबर को पहले चरण का मतदान होगा। इसी प्रकार 29 सितंबर को दूसरे चरण का जबकि आठ अक्टूबर को तीसरे, 20 अक्टूबर को चौथे चरण का मतदान होगा. इसके अलावा 24 अक्टूबर को पांचवें, तीन नवंबर को छठे, 15 नवंबर को सातवें तथा 24 नवंबर को आठवें चरण का मतदान होगा।

इसी तरह 29 नवंबर को नौवें चरण, आठ दिसंबर को दसवें और 12 दिसंबर को 11 वें तथ अंतिम चरण के मतदान कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बाढ़ क्षेत्रों में अंतिम चरणों में मतदान होंगे. गौरतलब है कि छह पदों के लिए ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव होने हैं। इनमें मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य, सरपंच और पंच के पद शामिल हैं।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.