City Post Live
NEWS 24x7

अब पीएम के कटआउटस लगाकर खेतों से पक्षी और जानवर भगा रहे किसान

चुनाव प्रचार के लिए लगे थे मोदी-शाह के कटआउट, किसानों ने पक्षियों को भगाने के लिए खेतों में लगाया

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : अब देश के प्रधानमंत्री और नामी गिरामी सेलेब्रिटीज के कटआउट का  इस्तेमाल किसान खेतों से चिड़िया और जानवरों को दूर रखने के लिए करने लगे हैं. ग्रामीण इलाकों में किसान अब अपने  खेतों में पुतला और मटके को आदमी का रूप देकर पुतला लगाए जाने की बजाय नेताओं और सेलेब्रिटीज की तस्वीरें लगाने लगे हैं.  किसान अब  बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी से लेकर देश के प्रधानमंत्री की तस्वीर अपने खेतों में लगाने लगे हैं. इस बार कर्नाटक के किसान ने अभिनेत्री की जगह राजनेताओं को अपने खेतों से जानवरों और चूहों को दूर रखने के लिए खड़ा कर दिया है.किसानों ने  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बड़े-बड़े कटआउट खेतों में चिड़िया, जानवर और चूहे भगाने के लिए लगा चुके हैं.

दरअसल, कर्नाटक में करीब 2 महीने पहले विधानसभा चुनाव हुए थे. इस दौरान कैंपेनिंग के लिए बीजेपी नेताओं ने पीएम मोदी और अमित शाह के बड़े-बड़े कटआउट लगवाए थे. लेकिन चुनाव खत्म होने के बाद इनका प्रयोग यहां के किसान खेतों में पक्षियों को भगाने के लिए कर रहे है. खासतौर पर तारिकेरे तालुक के लक्कावल्ली ‘होबली’ गांव में यह प्रयोग ज्यादा हो रहा है.

लोगों ने बताया, चुनाव में मोदी की दो रैलियों ने बीजेपी के पक्ष में माहौल तैयार कर दिया था. इन रैलियों से पार्टी का पलड़ा भारी हुआ था. जिसे देखकर स्थानीय नेताओं ने जगह-जगह मोदी, अमित शाह और बीएस येदियुरप्पा के बड़े-बड़े कटआउट लगवाए थे. हालांकि चुनाव में बीजेपी को स्पष्ट बहुत नहीं मिला, लेकिन वह सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. इसे देखते हुए पार्टी के नेताओं ने इन कटआउट को गांवों में ही संभालकर रखवा दिया. उनकी मंशा 2019 के आम चुनाव में भी इनका इस्तेमाल करने की थी लेकिन किसानों ने इन्हें अपने खेतों में लगाना शुरू कर दिया है.

ग्रामीणों के मुताबिक, इस साल बारिश अच्छी हो रही है, और फसल की उपज भी सही हो रही है. लेकिन पक्षी इसे नुकसान पहुंचा रहे थे. ऐसे में खेतों में हर बार की तरह बिजूका (पक्षियों को डराने वाले पुतले) लगाने की तैयारी शुरू कर दी. इस बीच किसी ने सुझाया कि इन कटआउट का इस्तेमाल भी पक्षियों को भगाने के लिए किया जा सकता है. बस फिर क्या था, जिसके पास कटआउट था उन्होंने अपने खेत में लगा दिया.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.