City Post Live
NEWS 24x7

आज से पंचायत चुनाव के लिए नामांकन शुरू, पहले चरण में 10 जिलों में होगा चुनाव

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में 11 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी कर दी गई है. आठ सितंबर तक प्रत्याशी अलग-अलग पदों के लिए नामांकन कर सकेंगे. पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को होगा. राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन गुरुवार से शुरू हो गया है. त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव 2021 के पहले चरण की अधिसूचना राज्‍य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को जारी कर दी है. बिहार के 10 जिलों के 12 प्रखंडों में होने वाले चुनाव को लेकर जारी इस अधिसूचना के अनुसार दो सितंबर (02 September 2021) से नामांकन शुरू हो जाएगा. नामांकन की प्रक्रिया आठ सितंबर (08 September 2021) तक चलेगी. नामांकन प्रपत्रों की जांच 11 सितंबर तक होगी। मतदान के लिए 2119 बूथ बनाए गए हैं.

नामांकन करने वाले उम्‍मीदवार 13 सितंबर तक नाम वापस ले सकेंगे. उसी दिन सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जाएगा.राज्‍य निर्वाचन आयोग के अनुसार प्रथम चरण में 24 सितंबर को मतदान होगा. उसकी मतगणना 26 एवं 27 सितंबर को होगी. उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन की सुविधा भी दी गई है. इसके लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://sec.bihar.gov.in पर जाकर आवश्‍यक प्रक्रिया पूरी करनी होगी. लेकिन इसका प्रिंट लेकर निर्वाची पदाधिकारी के पास जमा करना होगा। नामांकन का समय सुबह 10 से शाम चार बजे तक होगा.

मुखिया, सरपंच और पंचायत समिति सदस्य पद के लिए एक हजार रुपये नामांकन शुल्क तय किए गए हैं. पंच और वार्ड सदस्य के लिए 250 रुपये जबकि जिला परिषद के लिए नामांकन शुल्क दो हजार रुपये लिए जाएंगे. इसमें महिला, अनुसूचि‍त जाति-जनजाति‍ और पि‍छड़े वर्ग के लिए नियमानुसार छूट की व्‍यवस्‍था है.निर्वाचन आयोग के अनुसार इस बार पंचायत चुनाव 11 चरणों में होनी है. इसकी शुरुआत 24 सितंबर को होगी. अंतिम चरण का मतदान 12 दिसंबर को होगा. अधिसूचना जारी होते ही उम्मीदवारों की सक्रियता बढ़ गई है. पहले चरण में रोहतास-दावथ व संझौली,कैमूर-कुदरा ,गया-बेलागंज और खिजरसराय,नवादा-गोविंदपुर, औरंगाबाद- औरंगाबाद,जहानाबाद-काको,अरवल- सोनभद्र-वंशी-सूर्यपुर ,मुंगेर-तारापुर,जमुई-सिकंदरा,बांका-धोरैया में चुनाव होंगे.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.