City Post Live
NEWS 24x7

नीतीश का मास्टर स्ट्रोक-कई जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने का लिया फैसला

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

 मल्लाह और नोनिया के साथ-साथ निषाद जाति को भी अनुसूचित जनजाति में शामिल करने के लिए इथेनोग्राफिक अध्ययन रिपोर्ट के साथ केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय को अनुशंसा भेजी गई है. इसमें निषाद की उपजातियां बिंद, बेलदार, चाईं, तीयर, खुलवट, सुरहिया, गोढ़ी, वनपर और केवट को भी शामिल किया गया है.

सिटी पोस्ट लाईव :मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनाव के पहले फिर एक मास्टर स्ट्रोक खेल दिया है.शनिवार को  कई जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने पर उन्होंने अंतिम अपनी मुहर लगा दी है.सूत्रों के अनुसार  इसकी अनुशंसा केंद्र सरकार को भेज कर नीतीश कुमार ने गेंद केंद्र सरकार के पाले में फेंक दिया है. केंद्र सरकार की अनुमति मिलते ही अनुसूचित जाति में शामिल इन जातियों को कैटगरी के अनुसार सारी सुविधाएं मिलनी शुरू हो जायेगीं.

सूत्रों के अनुसार  मल्लाह और नोनिया के साथ-साथ निषाद जाति को भी अनुसूचित जनजाति में शामिल करने के लिए इथेनोग्राफिक अध्ययन रिपोर्ट के साथ केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय को अनुशंसा भेजी गई है. इसमें निषाद की उपजातियां बिंद, बेलदार, चाईं, तीयर, खुलवट, सुरहिया, गोढ़ी, वनपर और केवट को भी शामिल किया गया है.

केंद्र सरकार की मांग पर राज्य सरकार ने अनुग्रह नारायण सिंह समाज अध्ययन संस्थान से इन सभी जातियों के संबंध में इथेनोग्राफिक अध्ययन कराया है . संस्थान ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपी थी . इस रिपोर्ट के साथ तीनों जातियों को भी एससी में शामिल करने की सिफारिश केंद्र सरकार से कर दी गई है.

गौरतलब है कि वर्ष 2015 में विधानसभा चुनाव से पहले मल्लाह, निषाद (बिंद, बेलदार, चाई, तीयर, खुलवट, सुरहिया, गोढ़ी, वनपर, केवट) और नोनिया जाति को एससी में शामिल कराने की राज्य सरकार की पहल  केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा  इन जातियों पर इथेनोग्राफिक अध्य्यन  रिपोर्ट मांग देने के कारण बीच में अटक गई थी.अब यह रिपोर्ट शनिवार को भेज दी गयी है.गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से सों ऑफ़ मल्लाह ने इस तरह की कई मांगों को लेकर बिहार में पिछले दो साल से आन्दोलन चला रहे हैं.उनके आन्दोलन को मिल रहे समर्थन से सभी राजनीतिक दलों की नींद उडी हुई है.ऐसे में नीतीश कुमार के इस फैसले को चुनावी मास्टर स्ट्रोक मना जा रहा है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.