City Post Live
NEWS 24x7

सवर्ण आरक्षण को लेकर RJD में घमाशान, रघुवंश ने तेजस्वी को याद दिलाया लालू का सवर्ण आरक्षण का वादा

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सवर्ण आरक्षण को लेकर RJD में घमाशान, रघुवंश ने तेजस्वी को याद दिलाया लालू का सवर्ण आरक्षण का वादा

सिटी पोस्ट लाइव : RJD में भी सबकुछ ठीकठाक नहीं चल पा रहा है. RJD के राष्ट्रिय उपाध्यक्ष रघुबंश प्रसाद सिंह पार्टी लाइन से हटकर  लगातार स्टैंड ले रहे हैं.रघुबंश सिंह ने दिल्ली में नए साल की पार्टी के दौरान हुई एक महिला की हत्या के मामले में आरोपी BJP विधायक राजू सिंह के पक्ष में भी मोर्चा खोल दिया है. गौरतलब है कि तेजस्वी यादव इस BJP विधायक पर लगातार हमला करते रहे हैं .दूसरी तरफ रघुवंश प्रसाद सिंह ने राजू सिंह के पक्ष में खड़े होते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र तक लिख दिया है.यानी इस मसले पर RJD के बीच एक राय नहीं है. रघुबंश प्रसाद सिंह अपनी पार्टी के नेता तेजस्वी यादव की राय से सहमत नहीं हैं.

सवर्ण आरक्षण को लेकर भी इसी तरह का घमाशान छिड़ा हुआ है. इस मसले पर भी रघुवंश प्रसाद सिंह भी पार्टी लाइन से सहमत नहीं हैं. जाहिर है सर्वण आरक्षण बीजेपी के लिए जितना बड़ा गेम चेंजर हो सकता है तो उससे ज्यादा आरजेडी के लिए नुक्शानदेह साबित हो सकता है. गौरतलब है कि आरजेडी वो पार्टी थी जिसने सर्वण आरक्षण का दोनों सदनों में विरोध किया था. यहां तक कि आरजेडी के तरफ से मनोज झा ने राज्यसभा में इस आरक्षण को झुनझुना तक बता दिया. आरजेडी के विरोध के बाद लगातार ये सवाल उठने लगे हैं  कि लालू यादव की पार्टी से भूल हुई या जान बूझ कर ऐसा किया गया क्योंकि लालू यदव सवर्ण आरक्षण के हमेशा पक्षधर रहे हैं.उनके बेटे RJD के नेता . तेजस्वी का स्टैंड शुरू से साफ है.  वो सर्वण आरक्षण का विरोध शुरू से ही कर रहे हैं. लेकिन अब जिस तरह से रघुबंश प्रसाद सिंह जैसे पार्टी के बड़े नेता सवर्ण आरक्षण के पक्ष में बोल रहे हैं और तेजस्वी को याद दिला रहे हैं कि  लालू  यादव ने  सवर्ण आरक्षण का वादा किया था ,जाहिर है कि सवर्ण आरक्षण के मसाले पर भी रघुबंश सिंह तेजस्वी यादव के स्टैंड से खुश नहीं हैं.

 तेजस्वी के इस लाइन के खिलाफ में खुद राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रधुवंश प्रसाद सिंह उतर गए हैं. रघुवंश प्रसाद सिंह ने पार्टी लाइन अलग जाते हुए कहा है कि सर्वण आरक्षण के मसले पर राजद से संसद में चूक हो गई. जाहिर है रधुवंश प्रसाद सिंह डैमेज कंट्रोल में लगे हैं या फिर पार्टी लाइन से अलग स्टैंड लेकर चल रहे हैं. . रघुवंश प्रसाद सिंह ने  कहा कि  केंद्र सरकार ने इतनी हड़बड़ी में आरक्षण प्रस्ताव पेश  कि  कि उनकी पार्टी सही निर्णय नहीं ले पाई. पार्टी को विचार विमर्श के लिए समय नहीं मिला .रघुबंश सिंह ने कहा कि राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद सवर्ण आरक्षण के विरोधी नहीं हैं. राजद सम्मेलन में इसके समर्थन में प्रस्ताव आया था. राजद के मेनिफेस्टो में भी सवर्ण आरक्षण की बात है. अब मेनिफेस्टो खोजा जा रहा है. वैसे भी संसद में बहस के दौरान अधिकांश दलों ने सवर्ण आरक्षण देने के तरीके का विरोध किया था. सबने भाषण में विरोध किया पर वोट समर्थन में दिया. राजद ने भी तरीके का विरोध किया पर वोटिंग में गलती हो गई. ऐसा करने की मंशा पार्टी की नहीं थी.

रघुवंश प्रसाद के इस बयान से साफ है कि वो पार्टी को डैमेज कंट्रोल से बचाने में लगे हैं और आने वाले दिनों में शायद पार्टी का स्टैंड भी बदल जाए. लेकिन तेजस्वी के पहले के बयानों से ऐसा लगता हुआ नहीं दिख रहा है. खैर बिहार में अभी तक सर्वण आरक्षण लागू नहीं हुआ है. ऐसे में लालू की पार्टी के पास समय है कि वो इसका सपोर्ट कर सकें या सर्वण आरक्षण का विरोध कर अपनी राजनीति को एक नई धार दें.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.