City Post Live
NEWS 24x7

लालू के गृह जिले में NDA का जलवा, कैसे गायब होता गया RJD का करिश्मा?

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : लालू यादव के गृह जिले गोपालगंज जिले से RJD का खूंटा उखड चूका है.लालू यादव के इस गढ़ में बीजेपी और जेडीयू का परचम लहरा रहा है.आरजेडी यहां से लगातार तीन बार से  लोकसभा चुनाव हारता आ रहा है.इतना ही नहीं गोपालगंज संसदीय क्षेत्र के 6 में से पांच विधानसभा सीट पर NDA का कब्जा है.पिछले चार दशकों से बिहार की सियासत में सबसे बड़े मास लीडर के रूप में स्थापित रहे लालू यादव का जन्म गोपालगंज के फुलवरिया गांव में हुआ था. बहुत ही साधारण परिवार में जन्मे लालू यादव पढ़ाई के लिए अपने भाई के साथ पटना में रहते थे जो पशुपालन विभाग में चौथी श्रेणी की नौकरी कर रहे थे. पटना यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान लालू यादव जेपी मूवमेंट में शामिल हुए और सियासत में आए. 1977 में महज 29 साल की उम्र में लालू यादव ने छपरा सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा. 1990 में लालू बिहार के सीएम बने. इसके बाद 15 साल तक बिहार में लालू-राबड़ी राज रहा.

चारा घोटाले में सजा सुनाए जाने के बाद लालू यादव के चुनाव लड़ने पर 2012 में रोक लग गई. 2015 के चुनाव में नीतीश की जेडीयू के साथ मिलकर लालू की पार्टी आरजेडी ने विधानसभा चुनाव लड़ा और भारी जीत के साथ महागठबंधन की सरकार बनी. लालू के बेटे तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम बने और दूसरे बेटे तेजप्रताप स्वास्थ्य मंत्री. हालांकि, जुलाई 2017 में रिश्ते खराब हुए और नीतीश कुमार के बीजेपी के साथ जाने के साथ ही आरजेडी फिर विपक्ष में आ गई.

गोपालगंज जिला लालू का पैतृक इलाका है. हालांकि, लालू यादव बगल की सारण सीट से चुनाव लड़ते रहे हैं. पहली बार जनता दल ने गोपालगंज लोकसभा सीट पर 1989 में खाता खोला. जब राज मंगल मिश्रा को जीत मिली. लालू ने अपनी पार्टी आरजेडी बनाई तो 1991 में अब्दुल गर्फूर जीते. 1996 में आरजेडी के लाल बाबू प्रसाद यादव जीते. इसके बाद दो बार ये सीट समता पार्टी के खाते में गई. लेकिन 2004 में लालू यादव के साले साधु यादव ने यहां से आरजेडी के टिकट पर चुनाव जीता. इसके बाद लालू की इस परंपरागत सीट पर आरजेडी को फिर जीत हासिल नहीं हुई.पिछले तीन चुनाव से यहां या तो जेडीयू या फिर बीजेपी जीती है. वर्तमान में यहां के सांसद हैं जेडीयू के डॉ. आलोक कुमार सुमन. 2019 के लोकसभा चुनाव में आरजेडी के सुरेन्द्र राम दूसरे नंबर पर रहे थे. उन्हें 2 लाख 87 हजार वोटों की शिकस्त मिली थी.

गोपालगंज जिले में विधानसभा की 6 सीटे हैं. बैकुंठपुर, बरौली, गोपालगंज, कुचायकोट, भोरे और हथुआ.बैकुंठपुर विधानसभा सीट- इस सीट पर 2015 के चुनाव में बीजेपी के मिथिलेश तिवारी जीते थे. महागठबंधन से जेडीयू इस सीट पर लड़ी थी और दूसरे नंबर पर रही थी.बरौली विधानसभा सीट: बरौली से 2015 के चुनाव में आरजेडी के मोहम्मद नेमातुल्ला जीते थे. उन्होंने बीजेपी के राम प्रवेश राय को हराया था.गोपालगंज विधानसभा सीट: गोपालगंज सीट पर 2015 में बीजेपी के सुभाष सिंह जीते थे जबकि आरजेडी के रेयाजुल हक को शिकस्त मिली थी.कुचायकोट विधानसभा सीट- 2015 में कुचायकोट सीट से जेडीयू के अमरेंद्र कुमार पांडे जीते थे.भोरे विधानसभा सीट- 2015 में इस सीट से कांग्रेस के अनिल कुमार जीते थे.हथुआ विधानसभा सीट: हथुआ सीट से 2015 में जेडीयू के रामसेवक सिंह जीते थे.

पश्चिमी बिहार के गोपालगंज जिले में कई चुनावी मुद्दों पर लोगों का फोकस है. पिछले कई चुनावों से यहां गंडक की बाढ़, अपराध और गन्ना किसानों के नुकसान और बकाये का मुद्दा चुनावी मुद्दा बनता रहा है. इस बार भी ये तीनों मुद्दे हावी हैं. बाढ़ के हालात कई इलाकों में हैं. कोरोना का संकट और लॉकडाउन में घर लौटे प्रवासी मजदूरों का मुद्दा अलग से है. बाढ़ के कारण गन्ना किसानों के फसल को हुए नुकसान का मामला भी चर्चा का विषय बना हुआ है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.