City Post Live
NEWS 24x7

लोक गायिका नीतू नवगीत ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, बताया चुनाव का महत्व

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

लोक गायिका नीतू नवगीत ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, बताया चुनाव का महत्व

सिटी पोस्ट लाइव : निर्वाचन आयोग द्वारा जहानाबाद जिले की चुनाव आईकॉन बनाई गई बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने शकूराबाद बाजार और रघुनाथगंज गांव में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया। युवा वोटरों को चुनाव और मतदान की प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करते हुए उन्होंने कहा कि मतदान महादान है जिससे देश का भविष्य निर्धारित होता है। मतदान के अपने अधिकार का सही इस्तेमाल करते हुए हमें लोकसभा तथा विधानसभा के लिए योग्य प्रत्याशी का चयन करना है इसके लिए हर मतदाता को जागरूक रहना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि पूरे देश में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। 25 जनवरी 1950 को चुनाव आयोग की स्थापना हुई थी। 2011 से यह दिन पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का सुझाव भी एक आम नागरिक द्वारा चुनाव आयोग को दिया गया था। चुनाव आयोग ने सुझाव स्वीकार किया। 2011 में 25 जनवरी को पहली बार राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया, इस साल हम 9वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनायेंगे। पहले मतदाता की पात्रता आयु 21 वर्ष थी, लेकिन 1988 में मतदाताओं की न्यूनतम आयु को घटाकर 18 साल कर दिया गया।

लोक गायिका नीतू नवगीत ने कहा कि भारत की 50% से अधिक आबादी 35 साल के उम्र से कम है। जिन युवकों और युवतियों की आयु इस साल 1 जनवरी को 18 साल की हो चुकी है उन्हें अपना नाम निर्वाचन नामावली में दर्ज करा लेना चाहिए ताकि चुनाव के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। युवाओं को जागरूक करना और लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्हें अपने अधिकारों और दायित्वों का एहसास कराना बहुत जरूरी है। इस तरह से हम लोकतंत्र में लोगों की भागीदारी बढ़ा सकतें है और अपने देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत बना सकते हैं।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.