City Post Live
NEWS 24x7

13 पॉइंट रोस्टर को लागू करना सही नहीं, जातिगत जनगणना करवाए केंद्र सरकार

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

13 पॉइंट रोस्टर को लागू करना सही नहीं, जातिगत जनगणना करवाए केंद्र सरकार

सिटी पोस्ट लाइव : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  स्पष्ट तौर पर कहा है कि 2021 की जनगणना जातिगत आधार पर होनी चाहिए और इसके आधार पर आरक्षण का दायरा भी बढ़ना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसके लिए बिहार के सदन से एक सर्वसम्मत प्रस्ताव केंद्र को भेजा जाए ताकि इस पर केंद्र सरकार भी आगे बढ़े. नीतीश कुमार ने 13 पॉइंट रोस्टर विवाद पर भी अपना रुख स्पष्ट किया. उन्होंने कहा कि 13 पॉइंट रोस्टर को लागू करना सही नहीं है. उन्होंने जातिगत जनगणना के आधार पर सभी को उसी अनुपात में आरक्षण दिए जाने का भी समर्थन किया.

उन्होंने सदन को जानकारी दी कि अभी तक जो जनगणना होती है उसमें अनुसूचित जाति- जनजाति और धर्म के आधार पर जनगणना तो की जाती है, लेकिन शेष जनगणना जाति के आधार पर नहीं होती है. उन्होंने कहा हम चाहते हैं कि एक बार अगर सही आंकड़े आ गए तो आरक्षण के दायरे को 50 प्रतिशत से अधिक किया जा सकता है. नीतीश कुमार ने कहा कि नया जो संविधान संशोधन हुआ है उसमें 10 प्रतिशत आरक्षण अलग से दिया गया है और इसका विरोध नहीं होना चाहिए. क्योंकि इसमें वर्तमान आरक्षण सीमा में किसी भी प्रकार से हस्तक्षेप नहीं किया गया है.

मालूम हो कि बिहार विधानसभा में आज विपक्षी दलों ने आरक्षण और 13 पॉइंट रोस्टर के मुद्दे पर ही कार्यस्थगन प्रस्ताव दिया था. इसको लेकर बिहार विधान परिषद् में भी आज खूब हंगामा हुआ. मामले में भाजपा और राजद सदस्यों के बीच बहस भी हुई. हालांकि बाद में राजद का कार्यस्थगन प्रस्ताव निरस्त हो गया.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.