City Post Live
NEWS 24x7

पंचायत के वॉर्ड काउंसलरों के सहारे चुनाव जीतने की BJP की रणनीति.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव :2020 के बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) जितने के लिए BJP अब पंचायत के वॉर्ड जनप्रतिनिधियों (Ward counselor) पर डोरे डाल रही है.BJP  पंचायती राज प्रकोष्ठ कार्यकारिणी की बैठक में बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी (Deputy CM Sushil Modi), गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Minister of State for Home Nityananda Rai), प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल (State President Sanjay Jaiswal) वर्चुअल रूप से शामिल हुए . उन्होंने प्रकोष्ठ के सदस्यों को यह टास्क दिया कि वे पूरे बिहार के वॉर्ड काउंसलर और उनसे हारे हुए प्रत्याशियों को एनडीए के पक्ष में करें.

BJP पंचायती राज प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यसमिति के वर्चुअल सम्मेलन में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राजद-कांग्रेस की सरकार ने 23 साल तक बिहार में पंचायतों का चुनाव नहीं कराया. 23 साल बाद 2003 में चुनाव कराया तो एकल पदों पर दलितों, पिछड़ों और महिलाओं को आरक्षण से वंचित कर उनकी हकमारी की. एनडीए की सरकार आने के बाद इन्हें आरक्षण दिया गया. आज हजारों की संख्या में पिछड़ा, अतिपिछ़ड़ा और महिलाएं एकल पदों पर चुनाव जीत कर आ रही हैं. मोदी ने कहा कि बिहार देश का पहला राज्य है जिसने मुखिया और राज्य के 1 लाख 14 हजार वॉर्ड सदस्यों ने नल-जल व नली-गली जैसी जनकल्याणकारी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया है.

कार्यसमिति की बैठक के उद्धघाटन सत्र BJP के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने पंचायती राज व्यवस्था को सत्तातंत्र की धुरी बताया .उन्होंने कहा कि यह विकेंद्रीकरण की बुनियाद है. कार्यकर्ताओं को इसे मजबूत करने में जुट जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि ‘एनडीए सरकार ने प्रशासन के विकेंद्रीकरण के लिए बिहार में पंचायती राज में अनुसूचित जाति, जनजाति और महिलाओं के लिए आरक्षण की व्यवस्था की. बिहार में ग्राम-कचहरी की व्यवस्था की गई है. आज बिहार ने महिला आरक्षण के जरिए न सिर्फ पंचायतों को बल्कि महिलाओं को भी सशक्तीकृत किया है. जिस राज्य में पहले महिलाओं को कुछ बोलने की आजादी नहीं थी, वे आज पूरे पंचायत के फैसले ले रही हैं, निर्णय कर रही हैं, विकास की योजनाएं बना रही हैं.संजय जायसवाल ने कहा कि बीजेपी कार्यकर्ता 5-5 पंचायत का भ्रमण कर उनके प्रतिनिधि से मिलें चाहे वे हारे हों या जीते हों. उनको अपनी विचारधारा से जोड़ें, NDA सरकार द्वारा पंचायतों के विकास के लिए किए जाने वाले कार्यों और जन भागीदारी के लिए प्रेरित करें.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.