City Post Live
NEWS 24x7

अमित शाह ने कर दिया ऐलान, बिहार में BJP-JDU बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

अमित शाह ने कर दिया ऐलान, बिहार में BJP-JDU बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी

सिटी पोस्ट लाइव : नई दिल्ली में शुक्रवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाक़ात की. अमित शाह ने मुलाक़ात के बाद प्रेस वार्ता करते हुए ऐलान कर दिया कि बिहार में BJP-JDU बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सीटों को दो-तीन दिनों में ऐलान किया जाएगा जबकि गठबंधन की बाकी सीटें लोजपा और रालोसपा को साझा करेंगे. बता दें लम्बे समय से सीट शेयरिंग पर एनडीए में फैली रार पर आज अमित शाह ने कहा कि तीन चार दिन से बिहार के लोकसभा के लिए सभी साथियों से चर्चा चल रही थी. नीतीश कुमार के साथ विस्तार से चर्चा के बाद इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि जेडीयू और बीजेपी एक साथ मिलकर बराबर बराबर लड़ेगी. बाकी जितने भी सहयोगी दल है उन्हें भी सम्मान जनक सीटें मिलेंगी. दो-तीन दिनों में नंबर की घोषणा की जाएगी और इस दौरान उपेंद्र कुशवाहा और रामविलास पासवान भी साथ होंगे.

गौरतलब है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने सियासी सलाहकार प्रशांत किशोर के साथ गुरुवार शाम अचानक दिल्ली पहुंचे. जिसके साथ ही कयासों का बाजार गर्म हो गया था. उम्मीद की जा रही थी कि सीट शेयरिंग के मुद्दे पर नीतीश अपना पक्ष रखेंगे. जो बिल्कुल सही साबित हुआ. वहीं सीटों के बंटवारे को लेकर दो पार्टियां लोजपा और रालोसपा खासा नाराज़ चल रही थी .नाराज़गी भी वाजिब है आखिर 2014 के लोकसभा चुनाव के साथी है . इनकी मांग है कि पिछले लोकसभा चुनाव में जितनी सीटे इन्ही मिली थी सीट बंटवारे का वही समीकरण 2019 के लोकसभा चुनाव में दोहराया जाए. हालांकि ये दो दिनों बाद साफ़ हो पायेगा कि भाजपा ने इन दोनों सहयोगी पार्टियों के लिए कितने सीट तय किये हैं. क्योंकि दोनों पार्टियों अपने मन मुताबिक सीटों की मांग कर रहे हैं.

आपको बता दे कि बिहार में लोकसभा की 40 सीटे है, 2014 में सीट बंटवारे का समीकरण कुछ इस तरह था 30-7-3 , 30 सीटों पर भाजपा 7 पर लोजपा और 3 सीटों पर रालोसपा लेकिन ये उस वक़्त की तस्वीर है जब जेडीयू बीजेपी से अलग हो गया था. वही लोकसभा चुनाव 2004 और 2009 कि बात की जाए तो तो जदयू और बीजेपी में सीट बंटवारे के समीकरण कुछ यूं था 2004 Bjp-14, Jdu-26 और 2009 में  BJP-15 और Jdu-25 थी.

नई दिल्ली से मोनालिषा की रिपोर्ट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.