City Post Live
NEWS 24x7

झारखण्ड पहुंचे अठावले ने कहा-इंटर कास्ट मैरिज करने वालों को 25 नहीं 1 लाख मिले

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

झारखण्ड पहुंचे अठावले ने कहा-इंटर कास्ट मैरिज करने वालों को 25 नहीं 1 लाख मिले

सिटी पोस्ट लाइव : केंद्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्री रामचंद्र अठावले ने मीडिया से बात की। मी टू में केंद्रीय राज्यमंत्री एमजे अकबर पर लगे आरोप के बारे में उन्होंने कहा कि उनका पक्ष सुनने के बाद पूरे मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि झारखंड में इंटर कास्ट मैरिज होने पर राज्य सरकार की तरफ से 25000 दिए जाते हैं, जिसे बढ़ाकर एक लाख किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बाबत मुख्यमंत्री रघुवर दास से बात की जाएगी।

रामचंद्र अठावले ने कहा कि एसटी-एससी एक्ट का गलत इस्तेमाल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों की तरफ से नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज का एक बड़ा तबका इस एक्ट के गलत इस्तेमाल को लेकर सशंकित है इसे दूर करने के लिए वह दिल्ली में जल्द ही एक बैठक बुलाकर एक्ट की जरूरत से अवगत कराएंगे। साथ ही किया भरोसा दिलाएंगे कि एक्ट का गलत इस्तेमाल नहीं होने दिया जाएगा।

एसटी-एससी और ओबीसी के लिए 50% आरक्षण कोटे छेड़छाड़ किए बगैर शेष 50% अनारक्षित सीटो में अगड़ी जातियों के वैसे परिवारों को 25% आरक्षण देना चाहिए जो आर्थिक रूप से कमजोर है। उन्होंने कहा कि इस को लेकर वह लगातार प्रयासरत हैं और कई बार एनडीए की बैठक में इस मसले को उठा चुके हैं।कई परिवार एसटी एससी आरक्षण लेकर समाज के अगली पंक्ति में आ चुके हैं फिर भी उनके बच्चे स्कॉलरशिप का लाभ लेते हैं।

इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सक्षम परिवारों को ऐसा नहीं करना चाहिए। राम मंदिर निर्माण के बाबत रामचंद्र अठावले कहां की इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के तहत हिंदू और मुस्लिम के लिए जमीन के जिस हिस्से की बात हुई थी उस आधार पर उसी जगह मंदिर के साथ साथ मुस्लिम समाज की इच्छा पर मस्जिद बनाने में कोई एतराज नहीं होना चाहिए। इसके लिए उन्होंने दिल्ली के लाल किला के पास स्थित मंदिर, मस्जिद , चर्च और गुरुद्वारा का हवाला दिया।

रांची से सूरज कुमार की रिपोर्ट

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.