City Post Live
NEWS 24x7

एशियाई इंटीग्रेटेड एनर्जी लेवल में भाग लेने पहुंचे सांसद संजय जायसवाल

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

एशियाई इंटीग्रेटेड एनर्जी लेवल में भाग लेने पहुंचे सांसद संजय जायसवाल

सिटी पोस्ट लाइव : पश्चिम चंपारण लोकसभा क्षेत्र के लोकप्रिय सांसद डॉक्टर संजय जायसवाल को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साइप्रस में भारत के प्रतिनिधिमंडल का अध्यक्ष बनाकर अगुवाई करने का जिम्मा सौंपा है। डॉक्टर जायसवाल ने बताया कि यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है मोदी जी ने मुझे इस काम के लिए चुना है। मै उनके इस विश्वास पर खरा उतरने का भरपूर प्रयास करूंगा। एशिया महादेश के सभी देश इसमें भाग ले रहे हैं तथा उनके साथ भारत से तीन सांसद और विदेश विभाग की पूरी टीम मौजूद है। इसी संबंध में 24 जून को दिल्ली में भारत सरकार के दस से भी ज्यादा विभागों की बैठक हुई। जिसमे व्यवसायिक एवं वहनीय विकास पर जो समझौते किए जाने हैं, उन मुद्दों पर चर्चा की गई तथा उन्हें फाइनल कर लिया गया।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समझौतों की बैठकों में भाग लेना अपने आप में एक अनोखा अनुभव है, जिसमें कभी-कभी बेहद गहनता से विचार विमर्श कर एकमत से नतीजे निकालने होते हैं। सांसद ने कहा कि इस बार प्रमुख एजेंडा एशियाई इंटीग्रेटेड एनर्जी मार्केट है, जिसमें पूरे एशिया के सभी सोलर और विंड पावर ग्रिड को एक बाज़ार बनाने की बात की जा रही है वर्तमान में भारत के पावर ग्रिड कारपोरेशन ने दिखा दिया है कि किस तरह से पूरे देश को एक ग्रिड से जोड़ा जा सकता है। आगे कहा कि इस प्रकार के अंतरराष्ट्रीय समझौतों में भारत को आगे बढ़- चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। इससे बिजली एवं ऊर्जा के क्षेत्र में रोजगार के अवसर ही पैदा होंगे और लोगों को रोजगार भी प्राप्त हो सकेंगे।

उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय इस बैठक में आने वाले दिनों में यूनाइटेड नेशंस के सस्टेनेबल गोल किस प्रकार से एशिया के सभी देश प्राप्त करेंगे। इसके बारे में विस्तृत चर्चा होगी। सांसद ने यह कहा कि यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने मुझे एशियन पार्लियामेंट्री असेंबली में व्यवसायिक एवं सस्टेनेबल विभाग की स्थाई समिति में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का हेड ऑफ डेलीगेशन बनाकर साइप्रस भेजा है। इस जिम्मेदारी को मैं पूर्ण विश्वास के साथ निभाऊंगा। आगे उन्होंने बताया कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि इस तीन दिवसीय सम्मेलन में भारत की भूमिका अहम रहेगी, जिससे कि हमारे देश में रोजगार के अनेकों अवसर पैदा हो सकेंगे और साथ ही एशिया के सभी देशों यूरोपियन यूनियन की तरह एक होकर आगे बढ़ सकें।

बेतिया सतेंद्र पाठक की रिपोर्ट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.