City Post Live
NEWS 24x7

जेल से कण्ट्रोल हो रही है बिहार की सियासत, 5 राजनीतिक धुरंधर जेल से दिखा रहे कमाल

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

जेल से कण्ट्रोल हो रही है बिहार की सियासत, 5 राजनीतिक धुरंधर जेल से दिखा रहे कमाल

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार की जेलों से बाहुबलियों और अपराधियों द्वारा अपने गैंग ऑपरेट करने की कहानी देश भर में चर्चित है. लेकिन इसबार लोकसभा चुनाव 2019 में जेल में बंद राजनेताओं और बाहुबलियों की भूमिका भी बहुत अहम् है. जिस तरह से अपराधी जेल से अपना गैंग ऑपरेट करते हैं, उसी तर्ज पर आज जेल से राजनेता और बाहुबली अपना राजनीतिक दल ऑपरेट कर रहे हैं.RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव सहित बिहार के  पांच ऐसे राजनीतिक धुरंधर जेल में हैं, जो जेल से ही राजनीति कर रहे हैं.

महागठबंधन की सारी रणनीति RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के इर्द-गिर्द घूम रही है. जेल में होते हुए भी लालू यादव ही महागठबंधन के सबसे बड़े सूत्रधार बने हुए हैं. जेल से ही महागठबंधन बनाया और वहीँ से सिंबल बांट रहे हैं. जेल से ही हर रोज लालू यादव ट्विट के जरिये बिहार की राजनीति में सक्रीय बने हुये हैं.

लोकसभा चुनाव से संबंधित महागठबंधन की सारी रणनीति लालू यादव ही बना रहे हैं. चाहे सीटों का बंटवारा हो या प्रत्याशी तय करने का मामला, लालू जेल से ही राजनीति को कंट्रोल कर रहे हैं. विवाद भी वहीं से उठता है और समाधान भी वहीं से निकलता है. चुनाव प्रचार जैसे-जैसे जोर पकड़ता जा रहा है, विवाद वैसे-वैसे तूल पकड़ रहा है.मो. शाहाबुद्दीन-सिवान लोकसभा क्षेत्र से पूर्व सांसद और बाहुबली मो. शहाबुद्दीन की पत्‍नी हिना शहाब को महागठबंधन ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है. सूत्रों का कहना है कि हिना शहाब के लिए जेल से ही शाहाबुद्दीन चुनाव प्रचार को संचालित कर रहे हैं.

प्रभुनाथ सिंह महाराजगंज के पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह विधायक अशोक सिंह की हत्या के मामले में हजारीबाग जेल में हैं, वहीं उनका बेटा रणधीर कुमार सिंह महाराजगंज सीट से महागठबंधन के प्रत्याशी हैं. बिहार की राजनीति में प्रभुनाथ सिंह की शक्ति का सियासत में खास मौकों पर भले ही क्षरण हुआ हो, लेकिन धरातल पर प्रभाव आज भी दिखता है. भाई को तीन बार और बेटे रणधीर कुमार सिंह को भी एक बार विधायक बनवाना उनकी ताकत की ही मिसाल है. सूत्रों के अनुसार प्रभुनाथ हजारीबाग से एड़ी-चोटी का जोर लगाकर बेटे को लोकसभा में भेजने का जतन कर रहे हैं.

पूर्व सांसद आनंद मोहन – गोपालगंज के तत्कालीन डीएम जी. कृष्णैया की हत्या के मामले में पूर्व सांसद आनंद मोहन सहरसा जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं. उनकी पत्नी लवली आनंद शिवहर से निर्दलीय उम्मीदवार है. सूत्रों की माने तो समर्थक आनंद मोहन के संपर्क में हैं.  पूर्व सांसद आनंद मोहन – गोपालगंज के तत्कालीन डीएम जी. कृष्णैया की हत्या के मामले में पूर्व सांसद आनंद मोहन सहरसा जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं. उनकी पत्नी लवली आनंद शिवहर से निर्दलीय उम्मीदवार है. सूत्रों की माने तो समर्थक आनंद मोहन के संपर्क में हैं.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.