City Post Live
NEWS 24x7

थानेदार से लेकर SDM तक की पोस्टिंग में महिलाओं को 35% आरक्षण

बिहार में महिलाओं के हक में CM नीतीश का बड़ा फैसला, अब पोस्टिंग में मिलेगी उन्हें प्राथमिकता.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार महिला सशक्तिकरण को लेकर बेहद संजीदा रहे हैं. पंचायतों राज व्यवस्था में पचास प्रतिशत महिला आरक्षण हो या फिर शराबबंदी का फैसला. या फिर स्कूल जाने वाली बालिकाओं के लिए साइकिल और पोषाक योजना, उनको महिला सशक्तिकरण के लिए जाना जाएगा. बिहार में महिला सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक और नया बड़ा निर्णय लिया है.

बिहार सरकार नौकरी में महिलाओं को आरक्षण देने के बाद अब क्षेत्रीय स्तर के पोस्टिंग में आरक्षण देने जा रही है. नीतीश सरकार ने इसको लेकर एक आदेश जारी कर दिया है. इसके तहत सरकार ने क्षेत्रीय कार्यालय से जुड़े विभागों को स्पष्ट रूप से कहा है कि एसडीओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी की पोस्टिंग में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाए. बिहार सरकार द्वारा जारी निर्देश में साफ तौर पर यह बताया गया है कि महिलाओं की यह भागीदारी 35 प्रतिशत तक की जाए.

मिली जानकारी के अनुसार सामान्य प्रशासन विभाग ने इस बाबत राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को चिट्ठी लिखी है. समान्य प्रशासन विभाग ने कहा है कि क्षेत्रीय प्रशासन जैसे अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष के पदस्थापन एवं स्थानांतरण में यथासंभव 35 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाए. इस आदेश में साथ ही कहा गया है कि इस आदेश को तुरंत लागू किया जाए.

गौरतलब है कि नीतीश सरकार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार की बेटियों के लिए एक और बड़ा निर्णय लेते हुए प्रदेश में स्थापित होने वाले खेल विश्वविद्यालय (स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) में नामांकन में एक तिहाई सीटें आरक्षित करने की घोषणा की थी. इसके चंद दिन पहले ही नीतीश ने हाल में ही बिहार के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में छात्राओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने की घोषणा की थी.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.