City Post Live
NEWS 24x7

TOP 5 NEWS:ममता बनर्जी, बैंकाक पहुंचेंगे प्रधानमंत्री मोदी,अमरीका-चीन की डील जल्द.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

TOP 5 NEWS:ममता बनर्जी, बैंकाक पहुंचेंगे प्रधानमंत्री मोदी,अमरीका-चीन की डील जल्द.

1.

कश्मीर घाटी से बंगाली मज़दूरों को निकाल रही हैं ममता बनर्जी.

सिटी पोस्ट लाइव ; पश्चिम बंगाल सरकार ने केंद्र प्रशासित कश्मीर से अपने राज्य के 131 मज़दूरों को वापस निकालने की तैयारी कर रही है. पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को ईको पार्क ये जानकारी मीडिया के साथ साझा किया.मुख्यमंत्री ने कहा कि यह फ़ैसला कुलगाम में चरमपंथियों के हमले में पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के पांच मज़दूरों के मारे जाने के बाद लिया गया है.मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा कि कश्मीर गए कुल 131 मज़दूरों को राज्य सरकार की मदद से पश्चिम बंगाल वापस लाया जाएगा. ये मज़दूर मुर्शिदाबाद, दिनाजपुर और मालदा के हैं.राज्य सरकार ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है और दो अधिकारी उन्हें वापस लाने के लिए कश्मीर गए हुए हैं. अब तक नौ लोगों को श्रीनगर वापस लाया जा चुका है जबकि बाकी के मज़दूर बारामुला और घाटी की अन्य जगहों पर हैं.पश्चिम बंगाल सरकार ने इन मज़दूरों को वापस लाने के लिए विशेष ट्रेन का बंदोबस्त किया है.

2.

आसियान में भाग लेने बैंकाक पहुंचेंगे प्रधानमंत्री मोदी.

सिटी पोस्ट लाइव :भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत—आसियान सम्मेलन और क्षेत्रीय विस्तृत आर्थिक भागीदारी सम्मेलन में भाग लेने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर शनिवार को बैंकाक पहुँच गए हैं.प्रधानमंत्री का यह तीन दिवसीय दौरा दो से चार नवंबर तक का है.इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 16 वें आसियान भारत शिखर सम्मेलन, 14 वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन, तीसरे आरसीइपी शिखर सम्मेलन और संबंधित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

आसियान के सदस्यों में इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रुनेई, वियतनाम, लाओस, म्यामां और कंबोडिया शामिल है. आसियान समूह का भारत के अलावा, अमरीका, जापान, रूस और चीन के साथ अलग अलग शिखर सम्मेलन होगा.

3.

अस्ताचलगामी सूर्य को शनिवार को दिया जाएगा अर्घ्य.

सिटी पोस्ट लाइव :लोक आस्था का महापर्व छठ बड़े धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है.आज अनुष्ठान का तीसरा दिन है. आज तीसरे दिन षष्टी यानि शनिवार शाम में डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. इसके बाद रविवार को सप्तमी की सुबह उगते हुए सूरज को अर्घ्य देने के साथ छठ पर्व का समापन हो जाएगा.इससे पर्व के पहले दिन नहाय खाय होता है और फिर खरना होता है. व्रतियों ने शुक्रवार की शाम भगवान भास्कर की पूजा-अर्चना करके खरना संपन्न किया.कार्तिक महीने में होने वाले छठ पूजा का विशेष महत्व होता है. छठ पर्व में सूर्यदेव की उपासना की जाती है.यह पर्व मुख्य रूप से बिहार, उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है. छठ पर्व के दौरान घरों में तरह-तरह के पकवान बनते हैं.

4.

आईजीआई एयरपोर्ट पर मिले बैग में कुछ नहीं मिला.

सिटी पोस्ट लाइव :दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार को एक लावारिस बैग मिलने के बाद दिनभर हड़कंप मचा रहा. हालांकि, जब इसकी जांच की गई तो इसमें कपड़े, फ़ोन चार्जर और खिलौने मिले.24 घंटे बाद इस बैग पर हरियाणा के बल्लभगढ़ के एक निवासी ने दावा किया. 34 वर्षीय मोहम्मद शाहिद हुसैन ने कहा कि वह स्पाइसजेट की उड़ान से मुंबई से दिल्ली आए थे और अपने साथी यात्रियों के साथ विवाद होने पर अनजाने में वह बैग छोड़कर चले गए थे.एक एयरपोर्ट अधिकारी के मुताबिक़, “हुसैन ने बताया कि जब उसने फ़ोन चार्ज करने के लिए चार्जर ढूंढा तो उसे एहसास हुआ कि वह अपना बैग कहीं भूल गया है. हरियाणा पुलिस में उसके एक दोस्त ने एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन से संपर्क किया और वह रात साढ़े आठ बजे बैग लेने आए.

5.

अमरीका-चीन की डील जल्द.

सिटी पोस्ट लाइव : व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमरीका और चीन में एक ट्रेड डील होने वाली है. व्हाइट हाउस से मिली जानकारी के मुताबिक़ ये डील आख़िरी चरण में पहुंच गई है.राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के प्रमुख सहयोगियों में से एक लैरी कुडलो ने कहा कि दोनों देशों ने इस सिलसिले में बेहतरीन प्रगति की है लेकिन कुछ और काम होना अभी बाकी है.कुडलो ने कहा कि डील अभी पूरी नहीं हुई है लेकिन हम इस दिशा में काफ़ी आगे बढ़े हैं. पिछली बार हम जहां थे, इस बार उससे बहुत आगे हैं. पिछले महीने राष्ट्रपति ट्रंप ने इस डील का ज़िक्र करते हुए कहा था कि ये एक बेहद महत्वपूर्ण डील है. उन्होंने कहा था कि इसमें बौद्धिक संपदा और कृषि जैसे क्षेत्रों को शामिल किया जा सकता है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.