City Post Live
NEWS 24x7

top 10 news: हाफ़िज़ सईद, संभलेगी अर्थव्यवस्था’,संयुक्त राष्ट्र महासभा …

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

top 10 news: हाफ़िज़ सईद, संभलेगी अर्थव्यवस्था’,संयुक्त राष्ट्र महासभा …

1.

हाफ़िज़ सईद को मिली खाते से पैसे निकालने की अनुमति:

सिटी पोस्ट लाइव : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकरोधी समिति ने मुंबई हमलों के अभियुक्त हाफ़िद़ सईद को उनकी बुनियादी ज़रूरतों के लिए अपने खाते से पैसे निकालने की इजाज़त दे दी है.समिति ने ये फ़ैसला पाकिस्तान के अनुरोध पर लिया.हाफ़िज़ सईद को दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र परिषद के 1267 प्रस्ताव के तहत ‘आतंकवादी’ घोषित किया जा चुका है.संयुक्त राष्ट्र के प्रावधानों के अनुसार सभी देशों को इस सूची में शामिल व्यक्ति के वित्तीय लेनदेन और आर्थिक संसाधनों पर रोक लगानी होती है.हालांकि, प्रावधान में ये भी शामिल है कि अगर किसी को आपत्ति न हो तो इस लिस्ट में शामिल व्यक्ति को बुनियादी ज़रूरतों पर खर्च के लिए पैसा लेने दिया जाए.

2.

‘दूसरी तिमाही में संभलेगी अर्थव्यवस्था’

सिटी पोस्ट लाइव : सुस्त पड़ती अर्थ-व्यवस्था को लेकर सरकार चिंतित दिख रही है. केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दूसरी छमाही में अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटे जाने की उम्मीद जताई है. उन्होंने कहा है कि खपत और मांग बढ़ रही है और बैंक ज्यादा कर्ज़ भी बांट रहे हैं.निजी बैंकरों, वित्तीय संस्थानों के साथ बैठक के बाद सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि बैंकों के पास पूंजी की कोई कमी नहीं है और कर्ज़ की मांग भी पर्याप्त है. बैंकों की ओर से अर्थव्यवस्था को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है.

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि त्योहारी सीज़न से अर्थव्यवस्था को मज़बूती मिलेगी. वित्त वर्ष की पहली तिमाही में विकास दर महज पांच फ़ीसदी रही है, जिसे लेकर मौजूदा सरकार को भारी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है.

3.

संयुक्त राष्ट्र महासभा में फिर बोलेंगे पीएम मोदी.

सिटी पोस्ट लाइव : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. उनका संयुक्त राष्ट्र महासभा में ये दूसरा संबोधन होगा. इससे पहले उन्होंने जलवायु परिवर्तन सम्मेलन को संबोधित किया था.संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री का अगला संबोधन आतंकवाद, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समेत दूसरे अतंरराष्ट्रीय संगठनों में सुधार और जलवायु परिवर्तन, गरीबी उन्मूलन जैसे मुद्दों पर केंद्रित हो सकता है.भारत पिछले कई वर्षों से संयुक्त राष्ट्र में ‘आतंकवाद’ का मुद्दा उठाता रहा है.

4.

सीसीएस के अध्यक्ष बनेंगे जनरल बिपिन रावत.

सिटी पोस्ट लाइव :आज  शुक्रवार को चीफ ऑफ़ स्टाफ़ कमेटी के चेयरमैन का पदभार भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ग्रहण करेंगे. सेना के तीनों अंगों का यह सर्वोच्च पद होता है.गौरतलब है कि वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ इसी महीने की 30 तारीख़ को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. धनोआ एक कार्यक्रम में जनरल रावत को बैटन सौंपेंगे. यह आख़िरी बार है जब सीसीएस के पदभार ग्रहण का यह कार्यक्रम होगा. इसके बाद सरकार चीफ़ ऑफ़ डिफ़ेंस (सीडीएस) की नियुक्ति करने जा रही है.

5.

‘सीरियाई सुरक्षाबलों ने किया क्लोरीन से हमला’.

सिटी पोस्ट लाइव : अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सीरियाई सरकार के सुरक्षाबलों पर मई में क्लोरीन गैस से हमला करने का आरोप लगाया है. हालांकि सीरियाई सरकार की ओर से अबतक इन आरोपों पर कोई जवाब नहीं आया है.उन्होंने कहा कि असद सरकार, अनगिनत अत्याचारों की ज़िम्मेदार है जिनमें से कई का स्तर युद्ध अपराध और मानवता के ख़िलाफ़ अपराध जैसा है. इस क्रूरता में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल, हत्याएं, यातनाएं और अमानवीय कृत्य शामिल हैं.

पोम्पियो ने कहा है कि आज वो घोषणा कर रहे हैं कि 19 मई को सीरिया के लाटकिया प्रांत में असद सरकार ने रसायनिक हथियार के रूप में क्लोरीन का इस्तेमाल किया था. ये हमला असद सरकार के इदलिब में जारी उस हिंसक अभियान का हिस्सा था., जिसकी वजह से अब तक एक हज़ार से ज़्यादा निर्दोष सीरियाई लोग मारे जा चुके हैं.”

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.