City Post Live
NEWS 24x7

रंजन गोगोई होंगे सुप्रीम कोर्ट के अगले चीफ जस्टिस,3 अक्टूबर से संभालेंगे कार्यभार

3 अक्टूबर से संभालेंगे कार्यभार

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

रंजन गोगोई होंगे सुप्रीम कोर्ट के अगले चीफ जस्टिस,3 अक्टूबर से संभालेंगे कार्यभार

सिटी पोस्ट लाइव : जस्टिस रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे.  वर्तमान चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने तय परंपरा के मुताबिक देश के अगले मुख्य न्यायाधीश पद के लिए सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सबसे वरिष्ठ जज जस्टिस रंजन गोगोई के नाम की सिफारिश करते हुए , मंगलवार को केंद्र सरकार को इस संबंध में चिट्ठी सौंप दी. गोगोई 3 अक्टूबर को चीफ जस्टिस का काम संभालेगे.

 

 

बता दें  28 अगस्त को कानून मंत्रालय ने मिश्रा से अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने को कहा था. जिसके बाद दीपक मिश्रा ने राजन गोगोई का नाम दिया है. सुप्रीम कोर्ट में परम्परा है की चीफ जस्टिस ही अपने उतराधिकारी के नाम की सिफारिश करता है. असम के रहने वाले जस्टिस रंजन गोगोई, असम के ही पूर्व मुख्यमंत्री केशव चंद्र गोगोई के बेटे हैं.  जस्टिस गोगोई ने 1978 में गुवाहाटी हाईकोर्ट से अपनी वकालत शुरू की थी. समय और अनुशासन के बेहद पाबंद माने जाने वाले जस्टिस गोगोई 2001 में गुवाहाटी हाईकोर्ट के जज बने.  इसके बाद 2012 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया था.

 

जस्टिस गोगोई पूर्वोत्तर इलाके से आने वाले देश के पहले मुख्य न्यायाधीश बनेंगे. न्यायपालिका की स्वतंत्रता और सर्वोच्च न्यायालय में रोस्टर सिस्टम पर सवाल उठाते हुए बीती 12 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले सुप्रीम कोर्ट के चार जजों में जस्टिस रंजन गोगोई भी थे. बता दें देश की राजनीति में हचलच मचाने वाले ‘असम एनआरसी’ का फैसला सुनाने वाले जजों में जस्टिस रंजन गोगोई भी शामिल थे। इसके अलावा भी जस्टिस गोगोई कई अहम मामलों की सुनवाई में शामिल रह चुके हैं। जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार के मामले में जस्टिस गोगोई ने ही एसआईटी के गठन से इंकार किया था। जस्टिस गोगोई लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा और विधान परिषद के प्रत्याशियों के लिए संपत्ति, शिक्षा और उनके खिलाफ चल रहे केसों का विवरण अनिवार्य करने वाली बेंच में भी शामिल थे.

यह भी पढ़ें –  विवादित बयान देकर फँसे बीजेपी विधायक,कहा-“लड़की पसंद है तो उठा कर ले आऊँगा”

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.