City Post Live
NEWS 24x7

लोकसभा चुनाव 2019 : आज शाम 5 बजे हो सकता है तारीखों का ऐलान

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

लोकसभा चुनाव 2019 : आज शाम 5 बजे हो सकता है तारीखों का ऐलान

सिटी पोस्ट लाइव : चुनाव आयोग ने आज शाम 5 बजे एक प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है। माना जा रहा कि इसमें लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तारीखों की घोषणा हो सकती है।  चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने से पहले पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. एसवाई कुरैशी ने ट्वीट कर एक आंकड़ा शेयर किया है। इसके अनुसार, 2004 में अधिसूचना 29 फरवरी, 2009 में अधिसूचना 2 मार्च और 2014 में 5 मार्च को अधिसूचना जारी हुई थी। ऐसे में देखा जाए तो इस बार चुनाव आयोग की अधिसूचना में देरी हुई है।

डॉ. एस. वाई. कुरैशी के आंकड़े के अनुसार, 2004 में 1 जून, 2009 में 30 मई, 2014 में 3 जून को लोकसभा का कार्यकाल खत्म हुआ था। इस बार 2 जून को लोकसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। 2004 में चुनाव 20 अप्रैल से लेकर 10 मई के बीच 4 चरणों में, 2009 में 16 अप्रैल से लेकर 13 मई के बीच पांच चरणों में और 2014 में 7 अप्रैल से लेकर 12 मई के बीच 9 चरणों में चुनाव खत्म हुआ था।

गौरतलब है कि चुनावों के ऐलान के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी। इसका मतलब तारीखों के ऐलान के बाद सरकार किसी तरह की लोकलुभावन फैसलों की घोषणा नहीं कर सकती और न ही कोई सरकारी शिलान्यास या उद्घाटन का कार्यक्रम आयोजित किया जा सकता है।

इससे पहले चुनाव आयोग शनिवार को सभी दलों और उम्मीदवारों की ओर से चुनाव प्रचार में सुरक्षा बलों के जवानों की तस्वीरों के इस्तेमाल पर रोक लगा चुका है। माना जा रहा है कि आम चुनावों के साथ ही कुछ राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए भी तारीखों का ऐलान हो सकता है। जिन राज्यों में लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं, उनमें सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश,ओडिशा और आंध्र प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं। हालांकि अभी जम्मू-कश्मीर में चुनाव को लेकर स्थिति ज्यादा साफ नहीं है।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.