City Post Live
NEWS 24x7

ICMR का बड़ा खुलासा, कम्युनिटी ट्रांसमिशन की तरफ बढ़ रहा है भारत

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

ICMR का बड़ा खुलासा, कम्युनिटी ट्रांसमिशन की तरफ बढ़ रहा है भारत

सिटी पोस्ट लाइव : कोरोना वायरस को लेकर इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च की ताजा रिपोर्ट से सरकार की नींद उड़ गई है. ICMR की ने अपने ताजा रिपोर्ट में कहा है कि भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. जिन जिलों में इस तरह के मरीज ज्यादा देखने को मिल रहे हैं वहां और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. कम्युनिटी ट्रांसमिशन मतलब भारत तीसरे फेज में पहुँचाने वाला है, जहाँ नियंत्रण मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन हो जाएगा.

गौरतलब है कि  कोरोना के खतरे को लेकर ICMR ने जब 14 मार्च को अपनी रिपोर्ट दी थी तब उसने कम्युनिटी ट्रांसमिशन के खतरे को पूरी तरह से नकार दिया था, लेकिन अब जो रिपोर्ट सौंपी गई है उसमें कम्युनिटी ट्रांसमिसन से मामला बढ़ने की बात की गई है.कोरोना वायरस का असर अब भारत में जिस  तेजी से फ़ैल रहा है ,चिंताजनक है. सबसे ज्यादा खतरा बन गए हैं मरकज जमात से जुड़े लोग. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 6412 हो गई है, जबकि 199 लोगों की मौत हो चुकी है.

हाल के कुछ हफ्तों में ICMR की ओर से देशभर के अलग-अलग जिलों से लिए गए कोरोना वायरस मरीजों के नमूनों और उनकी केस हिस्ट्री की जानकारी में जो आंकड़े सामने आए हैं, उससे देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा तेजी से बढ़ रहा है.इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) की टीम ने 15 फरवरी और 2 अप्रैल के बीच कोविड-19 से संक्रमित 5,911 मरीजों की जांच की. इसमें से 104 मरीजों कोरोना पॉजिटिव पाए गए. ये सभी मरीज 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशा के 52 जिलों से थे। जांच में इन पॉजिटिव मरीजों में से 40 मरीजों ने कभी विदेश यात्रा नहीं की और न ही इनका संबंध कभी किसी विदेशी यात्री से रहा. 15 राज्यों के 36 जिलों में ऐसे मरीजों में कोरोना का संक्रमण देखने को मिला जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी.

गुजरात में 792 गंभीर रूप से बीमार लोगों की जांच की गई. इनमें से 13 मामले कोरोना पॉजिटिव पाए गए. तमिलनाडु में 577 मरीजों की जांच की गई जिसमें से 5 मरीजों में कोविड-19 सक्रिय था. महाराष्ट्र में 553 मरीजों में से 21 में कोरोना पॉजिटिव पाया गया. इसी तरह केरल 502 मरीजों में 1 मरीज करोना पॉजिटिव मिला.लेकिन अचानक से अब कोरोना संदिग्ध और पॉजिटिव मरीजों की संख्या में बढ़ी बढ़ोत्तरी हो रही है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.