City Post Live
NEWS 24x7

चीन भारत के बीच हिंसक झड़प, ग्लोबल मीडिया इसे बता रहा थर्ड वर्ल्ड वार की आहट.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

 

सिटी पोस्ट लाइव :क्या तीसरा विश्व युद्ध होने जा रहा है.भारत-चीन के सैनिकों के बीच सीमा पर हुई हिंसक झड़प को लेकर विदेशी मीडिया में इसी तरह की संभावना व्यक्त की जा रही है. एक्सप्रेस डॉट यूके इसे तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत मान रहा है. इजरायल टाइम्स के मुताबिक यह बढ़ते तनाव से उत्पन्न संघर्ष है. न्यूयार्क टाइम्स ने इसे सर्वाधिक आबादी वाले दो देशों के बीच संघर्ष करार दिया है.गौरतलब है पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी)  पर भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में भारत के 20  सैनिक शहीद हो गए हैं तो चीन के भी 43 सैनिक मारे गए हैं. चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने चीनी सैनिकों के मारे जाने की बात स्वीकार की है. हालांकि चीनी विदेश मंत्रालय और पीएलए ने अब तक चुप्पी साध रखी है.

ब्रिटिश अखबार की वेबसाइट ने भारत-चीन टकराव को तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत करार दिया है. खबर में कहा गया है कि लद्दाख की गलवान घाटी में हुए टकराव में भारतीय सेना के एक अधिकारी और दो सैनिक शहीद हुए. जबकि खूनी नरसंहार के जवाब में पांच चीनी सैनिक मारे गए हैं.लेकिन मंगलवार की देर शाम आई सूचना के अनुसार भारत के 20 और चीन के 43 सैनिक मारे गए हैं. परमाणु शक्ति संपन्न पड़ोसियों के बीच टकराव के परिणामस्वरूप दशकों में यह पहली बार दुर्घटना की सूचना है. हालांकि, चीन ने घायलों की मौत या संख्या की पुष्टि नहीं की है. खबर में सेवानिवृत्त अमेरिकी सेना के कर्नल लॉरेंस सेलिन के ट्वीट के हवाले से कहा गया है कि चीन भारत के साथ खिलवाड़ न करे. उन्होंने कहा, दुखद नुकसान के बावजूद, भारतीय सेना ने चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के हमलावरों को सजा दी है.

इजरायल के प्रमुख समाचार पत्र ने अपनी वेबसाइट पर खबर में लिखा कि 3,500 किलोमीटर के सीमांत पर दो परमाणु-सशस्त्र दिग्गजों के बीच काफी नियमित आधार पर विवाद रहे हैं, जिनका कभी ठीक से सीमांकन नहीं किया गया, लेकिन दशकों में कोई भी मारा नहीं गया था.अमेरिका के सबसे बड़े अखबार ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि सीमा पर चीन से घातक संघर्ष में चीनी सैनिकों के द्वारा पथराव में भारत के तीन सैनिक मारे गए हैं. हिमालय क्षेत्र में विवादित सीमा पर हुई इस झड़प से दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाले दो देशों में तनाव और बढ़ गया है. प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार पथराव में दोनों देशों के जवान हताहत हुए हैं. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि भारतीय सेना ने सोमवार को दो बार सीमा पार की और चीनी कर्मियों पर हमला किया. जबकि भारतीय सैन्य अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि चीनी सैनिकों द्वारा ऊंचाई से चट्टानें गिराने से सैनिक मारे गए हैं. विदेश नीति के विश्लेषकों का कहना है कि चीन अधिक दबंग होकर अपने क्षेत्र का विस्तार कर रहा है. चाहे दक्षिण चीन सागर हो या हिमालय क्षेत्र. वियतनाम, ताइवान, हांगकांग और मलेशिया तेल रिंग मामले इसके ताजा उदाहरण हैं.

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर खबर में कहा गया कि विवादित कश्मीर क्षेत्र के लद्दाख में चीनी और भारतीय बलों के बीच झड़प में दोनों देश के कई सैनिक मारे गए हैं. भारतीय सेना ने कहा कि दोनों पक्षों के जवान हताहत हुए हैं. चीन ने किसी के हताहत होने की पुष्टि नहीं की, लेकिन भारत पर सीमा पार करने का आरोप लगाया है. खबर में कहा गया कि दोनों परमाणु शक्तियों के बीच हाल के हफ्तों में सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच यह टकराव सामने आया है. हालांकि, दोनों तरफ से गोलियां नहीं चलीं हैं. मीडिया रिपोर्ट में पीट-पीटकर मारे जाने की बात सामने आई है.

खाड़ी देशों के प्रमुख मीडिया संस्थान अलजजीरा की वेबसाइट पर खबर में कहा गया कि भारत और चीन के बीच लद्दाख के हिमालयी क्षेत्र में हिंसक टकराव हुआ है. चीन के ग्लोबल टाइम्स अखबार के प्रधान संपादक के हवाले से कहा है कि चीनी सेना को भी झड़प में हताहत होना पड़ा है. दोनों परमाणु हथियारों से लैस पड़ोसियों ने सीमा पर बख्तरबंद टैंक और तोपों सहित हजारों सैनिक, लद्दाख क्षेत्र में मई से तैनात कर रखे हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय अधिकारियों का कहना है कि चीनी सैनिकों ने तीन अलग-अलग बिंदुओं पर सीमा पार की और मौखिक चेतावनी की अनदेखी की. जबकि चीन ने भारत पर विवादित सीमा पार करने का आरोप लगाया है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.