City Post Live
NEWS 24x7

CBI का अलर्साट : सावधान! बाज़ार में बिक रहे हैं नकली और जहरीला Hand Sanitizer

सावधान ! कहीं आप जहरीला Hand Sanitizer का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : कोरोना वायरस के डर से हर व्यक्ति मास्क और सेनेटाईजर का इस्तेमाल कर रहा है. मास्क और सेनेटाईजर की बढती मांग को देखते हुए बाज़ार में विषैले मेथानॉल (Methanol) के प्रयोग से बने हैंड सेनिटाइजर (Hand sanitzer) और नकली व यूज्ड मास्क आ गए हैं. जांच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानी सीबीआई (CBI) ने इंटरपोल (Interpol) से मिली जानकारी के आधार पर देश भर में पुलिस और कानून लागू करने वाली एजेंसियों को सतर्क किया है. यह गिरोह  खुद को पीपीई और कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़े मेडिकल सामानों का सप्लायर बताता है.

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (CBI) ने पहली बार अलर्ट जारी कर कहा है कि देश में ऐसे सैनिटाइजर भी बिक रहे हैं जो खतरनाक विषैले हैं. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान जहरीले हैंड सेनिटाइजर के इस्तेमाल के बारे में दूसरे देशों से भी सूचनाएं प्राप्त हुई हैं. एक अधिकारी ने बताया, ‘‘मेथानॉल काफी विषैला हो सकते हैं और मानव शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं.एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि कुछ अपराधी पीपीई किट और कोविड-19 से जुड़े उपकरणों के निर्माता के प्रतिनिधि बनकर अस्पतालों और स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं. इस तरह के सामान की कमी का लाभ उठाते हुए वे अधिकारियों और अस्पतालों से ऑनलाइन अग्रिम भुगतान हासिल कर लेते हैं. लेकिन पैसे लेने के बाद वे सामान की आपर्ति नहीं करते हैं.

गौरतलब है कि इंटरपोल दुनिया भर के एजेंसियों का एक समूह है जो कि दुनियाभर में हो रहे अपराधों पर कार्रवाई करती है. साथ ही दूसरे देशों की मदद भी करती है. इसका मुख्यालय ल्योन (फ्रांस) में है. इससे डील करने की अनुमति भारत में सीबीआई के पास है.

चिकित्सा जगत के लोगों की सलाह है कि  अगर साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है तो सही हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर हाथ साफ किए जा सकते हैं. इसके लिए हैंड सैनिटाइजर में कम से कम 60 फीसदी अल्कोहल की मात्रा होना चाहिए. ऐसा सैनिटाइजर बीमार होने से रोकने और कीटाणुओं को फैलने से रोकने में कारगर होता है. अल्कोहलयुक्त सैनिटाइजर किसी परिस्थिति में तेजी से हाथों में माइक्रोब्स की संख्या कम कर देता है. लेकिन सैनिटाइजर सभी तरह के कीटाणुओं का सफाया नहीं करता है. जिन सैनिटाइजर में अल्कोहल कॉन्सेन्ट्रेशन 60-95 प्रतिशत है वे कीटाणुओं को मारने में ज्यादा प्रभावी होते हैं.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.