City Post Live
NEWS 24x7

केंद्रीय कर्मचारियों के DA बढ़ोतरी में फिर अड़ंगा, जानिये अब कब होगा एलान?

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव :: नेशनल काउंसिल-JCM-स्टाफ साइड के मुताबिक केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी का ऐलान जून में कर सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA में बढ़ोतरी बेसिक सैलरी का कम से कम 4 परसेंट होगी.1 जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी के ऐलान में अभी और देरी हो सकती है. वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग और डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं. इनका कहना है कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर की वजह से केंद्र सरकार की पूरी योजना ही गड़बड़ हो गई. इसलिए सबकुछ एक महीना आगे खिसक गया है. जिस DA बढ़ोतरी का ऐलान अप्रैल अंत तक या मई मध्य तक होना था था अब वो जून तक खिसक गई है.

लेकिन इससे केंद्रीय कर्मचारियों के 7th CPC पे मैट्रिक्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि केंद्र सरकार ने पहले ही कर्मचारियों और पेंशनर्स का DA, DR जून 2021 तक फ्रीज करके रखा हुआ है. मार्च 2021 में राज्य सभा में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया था कि DA, DR बढ़ोतरियों को फिर से 1 जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा. इसलिए अगर 1 जनवरी 2021 का DA बढ़ोतरी आज ऐलान हो भी जाता है तो ये शुरू 1 जुलाई 2021 से ही होगा. DA में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद है, इस सवाल के जवाब में शिवा गोपाल मिश्रा कहते हैं कि DA बढ़ोतरी की कैलकुलेशन के हिसाब से जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए औसत महंगाई करीब 3.5 परसेंट रही है इसका मतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 परसेंट के करीब बढ़ेगा.

तीन पेंडिंग DA की किस्तों को लेकर शिवा गोपाल मिश्रा का कहना है कि हम इसे लेकर केंद्र सरकार के अधिकारियों से संपर्क में हैं. और हम जल्द ही इस मुद्दे पर बैठकर इसका हल निकालने वाले हैं. अच्छी बात है कि सरकार DA की बकाया किस्तों को देने के खिलाफ नहीं है. हमने सरकार को प्रस्ताव दिया है कि वो कर्मचारियों को DA की बकाया तीन किस्तों को अगर एक साथ देने में समर्थ नहीं हैं तो उसे कई हिस्सों में भी दे सकते हैं.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.