City Post Live
NEWS 24x7

आज से सोनपुर मेला शुरू, सुशील मोदी करेंगे उद्घाटन, अनुप जलोटा बिखेरेंगे जलवा

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

आज से सोनपुर मेला शुरू, सुशील मोदी करेंगे उद्घाटन, अनुप जलोटा बिखेरेंगे जलवा

सिटी पोस्ट लाइव : पौराणिक और ऐतिहासिक सोनपुर का हरिहर पशु मेला आज से शुरू हो रहा है.सोनपुर  मेला का आज 21 नवंबर बुधवार की शाम उप मुख्यमंत्री उद्घाटन करेगें. सुशील मोदी आज पर्यटन विभाग के मुख्य सांस्कृतिक पंडाल से मेला का शुभारंभ करेंगे. उद्घाटन समारोह के बाद मशहूर भजन गायक अनुप जलोटा अपनी गायकी का जलवा बिखेरेंगे. मेला क्षेत्र में विभिन्न प्रदर्शनियों व स्टॉलों का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी है. धीरे-धीरे हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला सजधज कर उद्घाटन को तैयार हो रहा है.

हर साल कार्तिक पूर्णिमा पर शुरू होने वाला सोनपुर मेला नवंबर से दिसंबर तक चलता है. लेकिन इस बार मेला 32 दिनों तक चलेगा. इस मेले में केवल देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी सैलानी आते हैं. वैसे तो यह मेला एशिया के सबसे बड़े पशु मेले के रूप में विख्यात है. लेकिन यहाँ हर  तरह कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं. बदलते जमाने के साथ  हाथी पालने का शौक खत्म सा होता जा रहा है. लेकिन मेले में हर साल सैकड़ों  हाथी बिकते हैं. इसके अलावा गाय, बैल, भैंस और ऊंट की भी बिक्री होती रही है. लेकिन, इस बार मेले में हाथियों के आने की संभावना कम ही लग रही है. यह मेला सोनपुर से हाजीपुर में नदी किनारे कई किलोमीटर लंबा होता है. पिछले साल विदेशी पर्यटकों ने सरकार से मेले में हाथी लाने का आग्रह किया था. उसके बाद सिर्फ एक घंटे के लिए केवल एक हाथी ही लाया गया था. वन्य प्राणी अधिनियम 2003 के तहत हाथियों की खरीद-बिक्री पर रोक लगा दी गई है.

इधर सोनपुर मेला के घोड़ा बाजार में घोड़ों का आना शुरू हो गया है. घोड़ों की हिनहिनाहट से घोड़ा बाजार गुलजार हो उठा है. बैलहट्टा बाजार में भी लगभग दो दर्जन बैलों की जोड़ी बिक्री के लिए आ चुकी है. मेले में अपनी अलग पहचान रखने वाले बकरी बाजार में राजस्थानी बकरियों का आना शुरू हो गया है. यहाँ पर ही हरिहरनाथ का पौराणिक मंदिर है. मेले के दौरान लाखों लोग मंदिर पहुँचते हैं.

किक बॉक्सिंग टूर्नामेंट होगा इसबार सोनपुर मेला का सबसे बड़ा आकर्षण 

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.