City Post Live
NEWS 24x7

IRCTC SCAM: लालू, राबड़ी के समन पर पटियाला हाउस कोर्ट का फैसला सुरक्षित

मामले की सुनवाई के बाद कोर्ट ने 30 जुलाई की अगली तारीख सुनवाई के लिए निर्धारित की है.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव: एक तरफ चुनावी माहौल है. तेजस्वी यादव  चुनावी तैयारी में जुटे हैं दूसरी तरह रेलवे होटल्स टेंडर घोटाले में उनकी घेराबंदी सीबीआई ने तेज कर दी है. आज दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई की . 30 जुलाई की अगली तारीख सुनवाई के लिए निर्धारित कर दिया है.इस सुनवाई में यह तय होगा कि पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और तेजस्‍वी यादव को समन जारी किया जाए या  नहीं. फिलहाल कोर्ट ने इस मामले पर फैसला सुरक्षित रख लिया है.

सीबीआई ने आईआरसीटीसी घोटाला मामले में 14 लोगों के खिलाफ चार्जशीट फाइल किया है. इस मामले में पहले से ही आठ लोगों के नाम दर्ज थे, जिसमें 6 अन्य नाम भी जोड़े गए हैं. आईसीटीसी के इस केस में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू और राबड़ी यादव, तेजस्वी यादव का नाम शामिल है. तेजस्वी यादव के खिलाफ पहली बार चार्जशीट फाइल की गई है. इस केस में सरला गुप्ता पत्नी प्रेम गुप्ता, विजय और विनय कोचर और आईआरसीटीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर पी के गोयल का नाम भी दर्ज है. आईआरसीटीसी के डायरेक्टर राकेश सक्सेना, जनरल मैनेजर बी के अग्रवाल और लालू के करीबी रहे प्रेम गुप्ता का नाम भी चार्जशीट में शामिल है.

गौरतलब है कि  लालू यादव 2004 से 2009 के बीच रेलमंत्री थे, तब रेलवे के पुरी और रांची स्थित बीएनआर होटल को रख-रखाव और इम्प्रूवमेंट के लिए आईआरसीटीसी को ट्रांसफर किया था. इसके लिए टेंडर विनय कोचर की कंपनी मेसर्स सुजाता होटल्स को दिए गए. टेंडर प्रॉसेस में नियम-कानून को बड़े स्तर पर ताक पर रखा गया था.आरोप है कि इसके एवज़ में 25 फरवरी 2005 को कोचर ने पटना की बेली रोड स्थित 3 एकड़ जमीन सरला गुप्ता की कंपनी मेसर्स डिलाइट मार्केटिंग कंपनी लिमिटेड (डीएमसीएल) को 1.47 करोड़ रुपए में बेच दी. जबकि बाजार में उसकी कीमत 1.93 करोड़ रुपए थी. इसे कृषि भूमि बताकर सर्कल रेट से काफी कम पर बेचा गया, स्टाम्प ड्यूटी में गड़बड़ी की गई.

2010 से 2014 के बीच यह बेनामी प्रॉपर्टी लालू की फैमिली की कंपनी लारा प्रोजेक्ट को सिर्फ 65 लाख रुपये में ट्रांसफर कर दी गई, जबकि सर्कल रेट के तहत इसकी कीमत करीब 32 करोड़ थी और मार्केट रेट 94 करोड़ रुपए था. एफआईआर में कहा गया है कि कोचर ने जिस दिन ज़मीन डीएमसीएल को बेची गई उसी दिन रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को उसे बीएनआर होटल्स सौंपे जाने के अपने फैसले के बारे में बताया. सीबीआई ने लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है.

इस मामले में लालू यादव और तेजस्वी यादव समेत सुजाता होटल के दोनों डायरेक्टर्स और चाणक्य होटल के मालिकों विजय कोचर और विनय कोचर के साथ-साथ आईआरसीटीसी के पूर्व एमडी पीके गोयल के नाम एफआईआर दर्ज की गई. मई में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बेनामी प्रॉपर्टी के शक में दिल्ली-एनसीआर में करीब 22 ठिकानों पर कार्रवाई की थी. इसमें आरजेडी सांसद प्रेमचंद गुप्ता भी शामिल हैं. लालू यादव पर बेनामी प्रॉपर्टी और टैक्स चोरी के आरोप लगे हैं.विभाग को  को शक है कि बेनामी प्रॉपर्टी 1000 करोड़ की हो सकती है. बीजेपी नेता सुशील मोदी ने कहा है कि रेलवे के होटल को लीज़ पर देने के लिए जो ज़मीन लालू को दी गई उसकी कीमत करीब 200 करोड़ रुपये है. उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि इस ज़मीन पर पटना का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.