City Post Live
NEWS 24x7

शाइन सिटी इन्फ्रा प्रोजेक्ट के नाम पर बिहार के 500 लोगों से करोड़ों की ठगी

दुबई भाग गया जालसाज,अब ऑनलाइन मीटिंग कर केस करने पर दे रहा पैसे डूब जाने की धमकी.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में सैकड़ों लोगों को शाइन सिटी इन्फ्रा प्रोजेक्ट के नाम पर छले जाने का मामला सामने आया है.पुलिस के अनुसार बिहार के पटना, सीवान, राजगीर, सासाराम, गया जिलों के कम से कम 500 लोग ठगी के शिकार हो चुके हैं. छले जानेवालों में मध्यमवर्गीय लोगों के साथ जज, अधिकारी, डॉक्टर, सेना और बिहार पुलिस के जवान भी शामिल हैं. बिहार के साथ इस गिरोह ने देश के अलग-अलग हिस्सों जैसे उत्तर प्रदेश, राजस्थान, झारखंड,ओडिशा आदि में भी ठगी की है. वकीलों द्वारा रेरा कोर्ट में रखे गये आंकड़े के अनुसार झांसा देकर इस कंपनी ने देशभर में 60 हजार करोड़ की ठगी की है.

बिहार रेरा में अबतक 109 लोग शिकायत दर्ज करवा चुके हैं. ग्राहकों के लाख रूपये से लेकर 40 -40 लाख रुपए तक फंसे हुए हैं. सिर्फ 109 लोगों से यह कंपनी बिहार से कम से कम 10.90 करोड़ रुपए लेकर फरार हो चुकी है.इस कंपनी को चलानेवाले जालसाज राशिद नसीम अब दुबई भाग गया है. राशिद नसीम स्थानीय लोगों की मदद से 2012 के आसपास से ही बिहार में अपना जाल फैलाने लगा था. सबसे पहले उसने नौबतपुर में किसानों से लीज पर जमीन ली और एजेंटों के माध्यम से लुभावने ऑफर देकर लोगों को फांसने लगा.रेरा में रजिस्ट्रेशन के बिना कारोबार कर रही इस कंपनी पर रेरा ने इसका विज्ञापन देखकर 2018 में स्वत: संज्ञान लिया. अबतक शाइन सिटी के खिलाफ रेरा में कुल 109 शिकायतें आ चुकी हैं.

राशिद ने फुलवारीशरीफ और जानीपुर के कुछ लोगों की मदद से पटना में काम शुरू किया. पटना-औरंगाबाद एनएच 139 (98) से सटे गौरा और जगदीशपुर गांव के किसानों को झांसा देकर करीब 30 बीघा जमीन को लीज पर ले लिया. इनमें से कुछ जमीन को राशिद ने अपने लोगों के नाम पर रजिस्ट्री भी करवा ली. इस प्रोजेक्ट को पहले ताशी के नाम से जाना जाता था.बाद में नाम बदलकर शाइन सिटी कर दिया. अब फिर से कंपनी का नाम बदल गया है.अब कंपनी की जमीन की बाउंड्री पर नाबेल डेवलपर्स प्रा.लि. लिखा हुआ है. जिन किसानों ने जमीन रजिस्ट्री की है, उन्हें भी पूरा पैसा नहीं दिया गया.

सबसे ख़ास बात ये है कि लोगों का पैसा लेकर दुबई में मस्ती कर रहा यह फ्रॉड लाइव आकर अपने ग्राहकों को अभी भी भरमा रहा है. 20 और 21 जून को लगातार दो बार लाइव आकर उसने अपनी नई कंपनी स्काई ओसन के 200 से अधिक एजेंटों के साथ शाइन सिटी के 350 से अधिक ग्राहक से बात की.उसने 6 महीने का वक्त माँगा. उसने 2019 में ग्राहकों के बीच 150 करोड़ रुपए खर्च कर देने का दावा भी किया.इतना पैसा कह्र्च कर देने का दावा करनेवाला यह सख्स कितने करोड़ की उगाही कर चूका होगा इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकेगा,मामले की अगली सुनवाई रेरा में जून को है. अबतक 109 लोगों की शिकायत आ चुकी है. यह कंपनी बिहार,ओडिशा , उत्तर प्रदेश,राजस्थान और झारखंड से अरबों रुपए की ठगी कर चुका है. अब दोनों भाई दुबई शिफ्ट कर गया है.

राशिद और आसिफ दोनों भाइयों पर यूपी के विभिन्न जिलों में चार हजार से अधिक मुकदमें दर्ज हैं. सिर्फ प्रयागराज में उनके खिलाफ 238 एफआईआर दर्ज है. लखनऊ पुलिस ने उन पर 50-50 हजार रुपए का ईनाम घोषित कर रखा है. ठगी के शिकार एक व्यक्ति ने बताया कि पिछले साल राशिद नेपाल में गिरफ्तार हुआ था. तब वह मार्केटिंग नेटवर्किंग को लेकर वहां कोई स्कीम लांच कर रहा था। नेपाल से जमानत पर छूटने के बाद वह दुबई भाग गया.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.