City Post Live
NEWS 24x7

देश दुनिया के किसी भी फ़ोर्स से बेहतर है बिहार पुलिस :डीजीपी

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

देश दुनिया के किसी भी फ़ोर्स से बेहतर है बिहार पुलिस :डीजीपी

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के डीजीपी (DGP) गुप्तेश्वर पांडेय (Gupteshwar Pandey) का दावा है कि बिहार पुलिस कनाडा और यूके की पुलिस से ज्यादा बेहतर है. दरअसल, डीजीपी का कहने का मतलब ये था कि जिन परिस्थितियों में बिहार पुलिस काम करती है अपनी ड्यूटी बजाती है, उस परिस्थिति में देश दुनिया की कोई भी पुलिस फाॅर्स काम नहीं कर सकती. उन्होंने कहा कि बिहार पुलिस के जवान, हवालदार से लेकर थानेदार तक सत्तू और सुखी रोटी खाकर एक एक सप्ताह तक ड्यूटी करते रहते हैं, वैसे किसी देश की पुलिस नहीं कर सकती.

रविवार को पटना में अपने विभाग के लोगों के सम्मान में आयोजित समारोह में डीजीपी ने कहा कि आप कनाडा (Canada), UK की पुलिस (Police) का डंका बजाते हैं लेकिन मैं डंके की चोट पर कहता हूं बिहार पुलिस (Bihar Police) से बेहतर काम कोई नहीं करता. हमें समाज के सबसे गंदे तबके यानी चोर लूटेरों के साथ दिन रात जूझना पड़ता है. वगैर किसी छुट्टी के दिन रात काम करना पड़ता है. 24 घंटा कोई विभाग खुला रहता है तो वो है पुलिस (Police) विभाग है लेकिन इसके बाद भी लोग पुलिस को गालियां देते हैं.उन्होंने कहा कि पुलिस को काम करने का अपना तरीका बदलना पड़ेगा. आम लोगों के साथ ठीक ढंग से व्यवहार करना पड़ेगा. जनता को भरोसे में लेना पड़ेगा तभी अपराध नियंत्रण में जनता की भागेदारी होगी .उन्होंने कहा कि वगैर सक्रीय जन सहयोग के अपराध पर नियंत्रण संभव नहीं है.

डीजीपी ने मीडिया को भी नसीहत देते हुए कहा कि पुलिस के अच्छे काम को भी मीडिया द्वारा सराहा जाना चाहिए. केवल निगेटिव खबरें दिखाने से पुलिस बल का मनोबल गिरता है.समाज के 5 % लोग अपराध कर राज्य को बदनाम कर रहे हैं. उन्होंने पूछा कि अपराध नियंत्रण करना केवल पुलिस का काम है क्या, इसके लिए सभी बुद्धिजीवियों को आगे आना होगा.सबको मिलकर बिहार को अपराधमुक्त बनाने में अहम् भूमिका निभानी पड़ेगी. डीजीपी ने कहा कि ‘उत्कृष्ट काम करने वाले पुलिसकर्मी अब केवल सोनपुर मेले में ही नहीं बल्कि समय समय पर हमेशा पुरस्कृत होते रहेंगे.

उन्होंने कहा कि थाने के बेहतर रख रखाव के लिए काम शुरू हो चुका है जिसके तहत थानों में प्रबंधक की व्यवस्था की गई है. बिहार पुलिस में 7800 नये पद सृजित किये गये हैं जिन पर जल्द ही बहाली शुरू होगी. इसके तहत पहले चरण में 2200 SI और 12000 सिपाही की बहाली की जाएगी.DGP गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि राज्य के 202 थानों के लिए भूमि उपलब्ध हो गई है वहीं 109 थानों को जल्द ही नये भवन मिलेंगे. बिहार पुलिस की  महिलाएं भी किसी भी मामले में पुरुष से कम नहीं हैं और महिला पुलिसकर्मियों को भी सभी सुविधाएं दी जा रही है.डीजीपी ने आज सम्मानित होनेवाले अपने सिपाहियों- हवाल्दारों और थानेदारों को सैल्यूट मारते हुए कहा कि उन्हें अपनी पुलिस फाॅर्स पर गर्व है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.