City Post Live
NEWS 24x7

पुलिस-प्रशासन पर सीएम आँख मूंद नहीं कर रहे भरोसा,रावण वध से पहले लिया खुद गांधी मैदान का जायजा

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

पुलिस-प्रशासन पर सीएम आँख मूंद नहीं कर रहे भरोसा,रावण वध से पहले लिया खुद गांधी मैदान का जायजा

सिटी पोस्ट लाइव : दशहरा में कानून व्यवस्था और पुलिस-प्रशासन पर सीएम आँख मूंद नहीं कर रहे भरोसा,रावण वध से पहले लिया खुद गांधी मैदान का जायजासद्भाव बनाए रखने को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बेहद चौकस हैं. वो अपनी पुलिस और प्रशासन के भरोसे नहीं बैठे हैं. प्रदेश में कोई सांप्रदायिक सद्भाव को नहीं बिगाड़ पाए इसकी निगरानी पार्टी कार्यकर्ताओं को देने के बाद आज खुद मुख्यमंत्री गांधी मैदान की सुरक्षा का जायजा लेने पहुँच गए, जहाँ दशहरा केदिन रावन बढ़ कार्यक्रम होना है. गांधी मैदान में शुक्रवार 19 अक्टूबर को होने वाले इस कार्यक्रम के लिए आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद पहुँच गए. पटना के जिलाधिकारी और सीनियर एसपी के साथ उन्होंने खुद सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कार से पूरे मैदान का निरीक्षण किया और कई जरूरी निर्देश मौजूद अधिकारियों को दिए. इसके बाद पटना के डीएम और एसएसपी ने गांधी मैदान में रावण वध कार्यक्रम को लेकर माक  ड्रिल भी किया. गांधी मैदान में लोगों को सूचना का आदान-प्रदान करने तथा सहायता पहुंचाने के लिए गेट संख्या-5, 7, 10 एवं ध्वजारोहण स्थल के पास हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है. इसकी जिम्मेवारी नजारत उप समाहर्त्ता को सौंपी गई गई है. मैदान में 10 वाच टावर लगा हुआ है. उन्होंने निर्देश दिया कि वाच टावर  पर एक विडियोग्राफर, एक पुलिसकर्मी, दूरबीन एवं ड्रेगन लाईट के साथ मौजूद रहेंगे. नीचे पुलिस पदाधिकारी पुलिस बल के साथ मौजूद रहेंगे.

पेसू के महाप्रबंधक को गांधी मैदान के भीतर और बाहर पूर्ण लाईट की व्यवस्था की जिम्मेवारी दी गई है. डीएम ने  मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि गांधी मैदान के भीतर किसी तरह का गिट्टी या पत्थर और गंदगी न रहे. उन्होंने हिदायत की कि रावण वध के दिन गांधी मैदान के भीतर जानवरों का प्रवेश न हो.

जिलाधिकारी ने पाया कि गांधी मैदान में लाईटिंग की व्यवस्था में पर्याप्त व्यवस्था नहीं है. उन्होंने कार्यपालक अभियंता बुडको को निर्देश दिया कि गांधी मैदान में पर्याप्त मात्रा में लाईटिंग की व्यवस्था हर हालत में आज रात ही हो जानी चाहिए. उन्होंने कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण को निर्देश दिया कि गांधी मैदान स्थित सभी स्लैब को स्मूथ करें, ताकि दर्शकों को किसी तरह की कठिनाई न हो. उन्होंने गांधी मैदान के टूटे हुए पोल को हटा देने का आदेश दिया है. गांधी मैदान के चारों ओर न तो पार्किंग होगी और न ही वेंडर रहेंगे.

जिलाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष गांधी मैदान के सभी गेटों पर फ्लैक्स संस्थापित किया गया है. सभी गेटों पर यह दर्शाया गया है कि सभी गेट खुला हुआ है, गेट नं – 1 को छोड़कर सभी गेटों से प्रवेश एवं निकास किया जा सकता है. सभी गेटों पर फ्लैक्स के साथ महत्वूर्ण नं को दर्शाया गया है. उन्होंने कहा कि रावण वध के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण एवं नागरिकों, महिलाओं एवं बच्चों की सुविधाओं को ध्यान में रखा गया है.

वरीय पुलिस अधीक्षक ने माकड्रील के दौरान  सभी पुलिस पदाधिकारियों को यह सुनिश्चित कर लेने का निर्देश दिया कि गांधी मैदान के भीतर 60 सीसीटीवी कार्यरत रहे.. जब तक भीड़ चली नहीं जाती है तब तक पुलिस पदाधिकारी अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर बने रहेंगे. गांधी मैदान के सभी गेटों पर एक दिन पहले ही सबकुछ दुरुस्त हो जाना चाहिए. अस्थायी थाना में थाना प्रभारी को लगातार बने रहने का निर्देश दिया गया है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.