City Post Live
NEWS 24x7

निकाय चुनाव और दुर्गा पूजा को लेकर सुरक्षा की चक चौबंद व्यवस्था.

पटना पुलिस की बाइकर्स पर विशेष नजर,, पूजा पंडालों में लगेंगे CCTV; 5 जोन में बंटा गांधी मैदान.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव: इस साल की नवरात्रि की पूजा पटना जिला प्रशासन और पटना पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती है.नवरात्री पूजा के साथ नगर निकाय चुनाव हो रहा है. चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी प्रचार के लिए वो पूजा पंडालों में भी जाएंगे. लोगों की भीड़ जुटाएंगे. 2 साल के कोरोना काल के बाद इस बार धूम-धाम के साथ लोग दशहरा मनाएंगे. ऐसे में राजधानी समेत पूरे जिले में सुरक्षा और लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन रखना पटना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होगी.

पटना के SSP मानवजीत सिंह ढिल्लो के अनुसार नवरात्र और नगर निकाय चुनाव को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गये हैं. नगर निकाय चुनाव को ध्यान में रखते हुए अब तक साढ़े 5 हजार लोगों के खिलाफ धारा 107 के तहत कार्रवाई की गई है जबकि,113 लोगों के खिलाफ CCA-3 के तहत कार्रवाई करने का प्रस्ताव DM के पास भेज दिया है. कुछ लोगों को प्रिवेंटिव तौर पर पुलिस डिटेन भी करेगी. SSP ने स्पष्ट किया कि पूजा और चुनाव की वजह से जिला पुलिस के साथ ही बिहार स्पेशल आर्म्ड पुलिस के जवान भी तैनात रहेगी.

पटना जिले में 1387 पूजा पंडाल बनाने का लाईसेंस जिला प्रशासन की ओर से दिया गया है. सुरक्षा के लिए हर पंडाल में आयोजकों के द्वारा ही CCTV कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया है. जिन जगहों पर बड़े पंडाल बनेंगे, वहां पर जिला प्रशासन की तरफ से भी CCTV कैमरा लगाया जाएगा. सप्तमी से लोग अपने घरों से घूमने के लिए निकलते हैं, पूजा पंडालों में जाते हैं. इस कारण पुलिस की स्टैटिक टीम भी पूजा पंडालों में मुस्तैद रहेगी. इसके अलावा थानों की टीम अपने इलाकों में लगातार एक्टिव रहेगी। मोबाइल टीम लगातार घूमेगी.

बाइकर्स को रोकना भी बड़ा चैलेंज है. इन्हें रोकने के लिए पटना के 5 रूटों की पहचान की गई है. पहला गंगा पथ है। जो नया बना है। दूसरा अटलपथ है. तीसरा पाटलिपथ, चौथा शगुना मोड़ और पांचवा बेली रोड का एलिवेटेड फ्लाइओवर. इन सभी जगहों को रिस्टिक्डेट जोन बनाया गया है क्योंकि, बाइकर्स इन जगहों पर हाई स्पीड बाइक चलाते हैं. वहां स्टंट करते हैं. इसी वजह पूजा के दौरान के लिए पुलिस की तरफ एक स्पेशल सुरक्षा प्लान बनाया गया है.पूजा के दौरान रात 8 बजे से सुबह 4 बजे तक जगह-जगह पुलिस की चेकिंग होगी. हाई स्पीड में चलने वाली गाड़ियों को रोका जाएगा ताकि, इनकी वजह से पूजा में घूमने वाली महिलाओं, बच्चों और श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो.

प्रतिमा विसर्जन के लिए भी रूट अभी से ही तय कर दिए गए हैं. कई जगहों पर कृत्रिम तालाब भी बनवाए जा रहे हैं. जहां प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। इसे नगर निगम बनवा रही है. इस बार रावण वध समारोह में भी काफी भीड़ उमड़ने की संभावना है. ऐसी स्थिति में गांधी मैदान का जायजा लिया गया. 5 जोन में गांधी मैदान को बांटा गया है। प्रॉपर तरीके से गांधी मैदान के अंदर बैरिकेडिंग किया जाएगा. प्रॉपर तरीके से CCTV की व्यवस्था होगी.SSP के अनुसार पहली बार इंटीग्रेटेट कमांड कंट्रोल सेंटर से भी इसमें मदद ली जाएगी. यहां भी एक डेडिकेटेड टीम रहेगी जो लगातार भीड़ का आकलन करेगी. किस सेक्टर में किस जगह पर भीड़ अधिक हो रही है, वो बताएगा और उस हिसाब से कंट्रोल किया जाएगा.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.