City Post Live
NEWS 24x7

कोवैक्सीन की दूसरी डोज लेने वालों की परेशानी बढ़ी,अभी कोविशील्ड ही उपलब्ध

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : कोवैक्सीन की दूसरी डोज लेने वालों के लिए एक बुरी खबर है.पटना जिले के ज्यादातर टिका सेंटरों पर कोविशील्ड ही उपलब्ध है. अभी कोवैक्सीन उपलब्ध नहीं है. पटना जिले में गुरुवार को सभी शहरी और ग्रामीण केन्द्रों पर टीकाकरण हो रहा है. बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने 80 हजार डोज टीका उपलब्ध कराया है.लेकिन सभी टीका कोविशील्ड है. जिले को कोवैक्सीन नहीं मिलने के कारण दूसरी डोज लेने वाले की परेशानी बढ़ गई है. जिला प्रशासन के मुताबिक कोवैक्सीन मिलने के बाद दूसरी डोज वालों को प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी. डीआईओ डॉ. एसपी विनायक के अनुसार अभी कोविशिल्ड ही उपलब्ध है. इसलिए जो लोग कोवैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं वो दूसरी डोज लेने के लिए फिलहाल नहीं जाएं. दो-तीन दिन के बाद कोवैक्सीन भी उपलब्ध हो जाएगी.

डीआईओ डॉ. एसपी विनायक ने बताया कि गर्भवती महिलाओं का भी टीकाकरण शुरू हो गया है. गर्भवती महिलाओं को टीका देने का काम बुधवार से शुरू कर दिया गया है. गर्भवती महिलाएं स्वेच्छा से टीका लगवा सकती हैं. उन्हें बाध्य नहीं किया जा सकता. हर इलाके में गर्भवती महिलाओं को चिह्नित करने का जिम्मा आशा कार्यकर्ता को सौंपा गया है. आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर गर्भवती महिलाओं को चिह्नित करेंगी और उसकी रिपोर्ट स्थानीय प्रभारी को सौंपेंगी. बुधवार को जिले के 21 केंद्रों पर 9816 लोगों को टीका लगाया गया. इनमें 5268 लोगों ने पहली और 4548 ने दूसरी डोज ली. जिले में अबतक 19,53,865 लोगों का टीकाकरण हो चुका है. इनमें 15,25,970 लोगों ने पहली और 4,27,895 ने दोनों डोज लगवाई है. दूसरी तरफ पटना एम्स में 2 से 6 साल के बच्चों पर कौवैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. करीब 15 बच्चों ने ट्रायल कराया है. अभी 25-30 बच्चों की जरूरत है. इच्छुक परिजन ट्रायल के लिए अपने बच्चों का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने कहा किसभी को कोरोना से बचाव के लिए टीका लेने के लिए सलाह दी जाएगी. सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने कहा कि गर्भवती महिलाएं टीका लगवाने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह ले लें. चिकित्सकों को भी कहा गया है कि गर्भवती महिलाओं को टीका संबंधी जानकारी दें.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.