City Post Live
NEWS 24x7

आम जनता के लिए रूसी वैक्सीन स्पूतनिक इस तारीख से होगी उपलब्ध, जानिए पूरी डिटेल्स

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : कोरोना की दूसरी लहर ने लोगों की जिन्दगी तबाह कर दी. कईयों ने अपनों को खोया तो कई ऐसे बदनसीब निकले कि पूरा परिवार ही खत्म हो गया. ऐसे में देश के लिए जरुरी है कि तीसरी लहर से पहले सभी वैक्सीन लेकर अपने आप को सुरक्षित कर लें. फिलहाल देश में दो तरह की वैक्सीन सरकार द्वारा दी जा रही है. पहला है कोविशिल्ड और दूसरा कोवैक्सिन. लेकिन रूस की स्पूतनिक वी का इन्तजार आम जनता अब भी कर रही है. हालांकि जो अब खबर सामने आई है उसके मुताबिक जल्द ही  स्पूतनिक वी भी आम लोगों के लिए उपलब्ध होने जा रही है.

राजधानी दिल्ली का इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल रविवार को स्पूतनिक वी को प्रशासित करने वाला शहर का पहला अस्पताल बन गया. अब तक डॉ. रेड्डी लोबोरेटरीज के कर्मचारियों को ही ये वैक्सीन लगाई जा रही थी. लेकिन रविवार को अपोलो अस्पताल के 170 सदस्यों को वैक्सीन लगाई गई. वहीं 20 जून से टीका आम जनता के लिए भी उपलब्ध होगा. अपोलो अस्पताल ने कहा कि इस वैक्सीन को 20 जून से आम जनता के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. रेड्डी लोबोरेटरीज अपोलो हॉस्पिटल्स चेन की भी मालिक है. वर्तमान में वैक्सीन की 500 खुराक अस्पताल में आ चुकी हैं और जल्द ही और भी आने की उम्मीद है.

केंद्र सरकार के नवीनतम मूल्य निर्धारण नियमों के मुताबिक, स्पूतनिक वी वैक्सीन की कीमत 1145 रुपए होगी, जिसमें अस्पताल के शुल्क और कर शामिल होंगे. इससे पहले अपोलो अस्पताल में वैक्सीन की एक डोज की कीमत 1250 रुपए थी. हालांकि कंपनी ने कहा कि बाद में खुराक की लागत कम की जाएगी. बता दें ये वैक्सीन सबसे पहले इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित किया गया था. 11 अगस्त को इसे रूस में मंजूरी मिली थी. ये वैक्सीन फिलहाल दुनिया के 67 देशों में दी जा रही है. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से इसे अभी तक आपातकालीन टीके के रूप में मंजूरी नहीं मिली है. रिपोर्ट के मुताबिक, स्पुतनिक वी की 90 फीसदी से ज्यादा प्रभावी है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.