City Post Live
NEWS 24x7

“विशेष” : सूबे के कई सर्वोच्च अधिकारी पहुँचे सहरसा, विभिन्य विभागों के अधिकारियों को दिए कई निर्देश

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

 

सिटी पोस्ट लाइव “विशेष” : आज सहरसा के जवाहर विकास भवन के सभा कक्ष में मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में लोकसभा निर्वाचन तथा सुखाड़ की स्थिति एवं सुखाड़ से संबंधित सहाय्य की प्रमंडल स्तरीय बैठक हुई।बैठक में डी.जी.पी. गुप्तेश्वर पांडेय, अपर मुख्य सचिव गृह विभाग आमिर सुबहानी, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, एच.आर. श्रीनिवासन, प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन विभाग प्रत्यय अमृत, दरभंगा प्रक्षेत्र के आईजी पंकज दराद,आयुक्त कोशी प्रमंडल असंगबा चुबाआओ, डीआईजी सुरेश चौधरी, सचिव एवं निदेशक पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग एन.विजयलक्ष्मी, निदेशक पशु और मत्स्य संसाधन विभाग विनोद सिंह गुंजियाल भी उपस्थित थे।

बैठक में मुख्य सचिव एवं डी.जी.पी. द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण निर्देश पढ़ें नीचे—-

सुखाड़ की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया गया कि फसल क्षति योजना की राशि एक सप्ताह के अंदर सभी योग्य किसानों के खाते में भेजें। इसके लिए राशि की कोई कमी नहीं है। मुख्य अभियंता पी.एच.ई.डी. द्वारा बताया गया कि प्रमंडल में पेयजल की कहीं कोई समस्या नहीं है। किसी भी मतदान केंद्र पर बिजली की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। विगत लोक सभा चुनाव, 2014 से बीस प्रतिशत अधिक कर्मियों की डाटा इंट्री करायें। इस बार आदर्श आचार संहिता के अंतर्गत निर्वाचन आयोग द्वारा सी विजिल सिस्टम लाया जा रहा है, जिसमें शिकायत का निष्पादन 100 मिनट के अंदर कर दिया जाएगा। सभी मतदान केंद्र पर रैंप, पेयजल, आवश्यक फर्नीचर, बिजली, शौचालय और साइनेज आदि की व्यवस्था एक सप्ताह के अंदर सुनिश्चित करायें। इन सब पर निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अलग से प्रेक्षक भेजा जाएगा।

मतदाता सूची के अद्यतीकरण शिविर में प्राप्त दावा/आपत्ति का निष्पदान 7 मार्च तक अवश्य करायें। मतदाता सूची निर्वाचन का फेफड़ा है तथा ई.वी.एम./वी.वी.पैट उसका हृदय एन.सी.सी.,एन.एस.एस., जीविका, नेहरू युवा केंद्र,स्काउट एंड गाइड आदि के वालंटियर्स की मदद लेकर पी.डब्लू.डी. (दिव्यांग) मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने, वापस पहुँचाने की व्यवस्था करें। ई.वी.एम./वी.वी.पैट जागरूकता कार्यक्रम में तेजी लाएं। निर्वाचन में अवैध राशि के प्रवाह को रोकने के लिए प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में न्यूनतम तीन फलाइंग एक्वाड अवश्य रहेगा। प्रत्येक एक्वाड में एक ऑफिसर,एक पुलिस सब इंस्पेक्टर तथा एक सेक्शन फोर्स रहेगा। इसकी प्रतिदिन रिर्पोटिंग आयोग को की जाएगी।जिला के एस.पी.इसके नोडल पदाधिकारी होंगे।

सी.पी.एम.एफ. के आवासन स्थल को चिन्हित कर वहाँ सारी आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था करना अभी से प्रारंभ कर दें। लोक सभा निर्वाचन,2014 को इसके लिए आधार बनाएं।जिला के बोर्डर पर बने चेकपोस्ट को कल से चालू करें। वहाँ सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाएं। एस.पी.उसका औचक निरीक्षण करें। 6 महीना से अधिक से जो गैर जमानती वारंट लंबित है उसमें कुर्की जब्ती करें। जो भी असामाजिक तत्व हैं उनपर निरोधात्मक कार्यवाही का अभी से प्रारंभ कर दें ।मतदान केंद्र वार समीक्षा कर निरोधात्मक कार्रवाई करें ।समाज में एक मैसेज जाना चाहिए कि यदि कोई गलत है तो प्रशासन उसे छोड़ेगा नहीं ।

जब्त शराब का विनष्टिकरण एक महीने के अंदर निश्चित रूप से कर लें। पी.सी.सी.पी. को इस बार दो छोटी गाड़ी या एक बड़ी गाड़ी देने की व्यवस्था करें ।मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का लक्ष्य पूरा करें। इससे वाहनों की उपलब्धता बढ़ जाएगी। जहाँ-जहाँ नदी में पानी रहेगा वहाँ रिवर पेट्रोलिंग की व्यवस्था करें। वाहन चेकिंग का ड्राइव प्रारंभ कर दें।
सभी ऑफिसर आई.जी., डी.आई.जी., एस.पी.अपना एक अलग मॉनीटरिंग सेल बनाएं। प्रतिदिन एक केस की मोनेटरिंग अवश्य करें। स्वतंत्र शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष निर्वाचन कराना सरकार की जिम्मेवारी है। आप सब इसमें सहयोग करें ।आखिर में डी.जी.पी. गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि अभी देश का माहौल बेहद कठिन है। पाकिस्तान की वजह से भारतीय सेना और आम-अवाम काफी गुस्से में है ।इस नाजुक समय में सभी को जाति-धर्म से ऊपर एक उठकर एक बनकर रहने की जरूरत है ।हम रहें,ना रहें,यह देश रहना चाहिए ।बैठक में सहरसा डी.एम. शैलजा शर्मा,मधेपुरा डी.एम. नवदीप शुक्ला,सुपौल डी.एम. महेंद्र कुमार,सहरसा एस.पी. राकेश कुमार,सुपौल एस.पी. मृत्युंजय चौधरी,मधेपुरा एस.पी. संजय कुमार, पी.एच.ई.डी.के मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता,सभी जिले के उप निर्वाचन पदाधिकारी,जिला कृषि पदाधिकारी सहित जिला जनसंपर्क पदाधिकारी जयशंकर कुमार मौजूद थे ।

पीटीएन न्यूज मीडिया ग्रुप के सीनियर एडिटर मुकेश कुमार सिंह की “विशेष” रिपोर्ट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.