City Post Live
NEWS 24x7

एक शराबी की वजह से पूरा परिवार होता है बर्बाद, अपराध का सबसे बड़ा कारण शराब

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

एक शराबी की वजह से पूरा परिवार होता है बर्बाद, अपराध का सबसे बड़ा कारण शराब

सिटी पोस्ट लाइव : जमुई शहर स्थित अशोक नगर भवन में शराबबंदी को लेकर जन जागरूकता अभियान के तहत गुरुवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बिहार सैन्य पुलिस के महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय उपस्थित रहे. जमुई पुलिस और जमुई की जनता की ओर से बिहार सैन्य पुलिस के महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय का भव्य तरीके से स्वागत किया गया. उसके बाद श्री पांडेय ने लोगों को शराब से होने वाले नुकसान से अवगत कराया और साथ ही इसे दूर रहने की लोगों से अपील की. वहीं पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डेय ने कहा कि बिहार में पूर्ण शराब बंदी को लेकर यह जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है और निरन्तर जारी रहेगा उन्होंने कहा कि नशा के सेवन करने से ही गलत काम होता है नशा करने वाले के घर का विनाश हो जाता है. यदि नशे का सेवन पूर्णतः बंद नहीं किया गया तो देश भी खतरे में पड़ सकता है. क्योंकि किसी देश की रक्षा युवाओं पर ही निर्भर है. इसलिए हमें संकल्प लेनी चाहिए कि ना शराब पीयेगें और ना शराब पीने देंगे.

उन्होंने नशा को राष्ट्र के लिए सबसे बड़ा खतरा बताते हुए कहा कि देश में 80 से 85 करोड़ आबादी किशोर व नौजवानों की है और किशोरावस्था में ही तेजी से नशा की ओर झुकाव राष्ट्र की अस्मिता के लिए गंभीर संकेत है. उन्होंने सवालिया लहजे में पूछा कि कोई नशेड़ी देश और समाज के संदर्भ में सोंच सकता है क्या? महानिदेशक ने शराब पीने वालों का नैतिक चारित्रिक एवं आध्यात्मिक पतन होने की चर्चा करते हुए कहा कि नशा से इंसान की चेतना समाप्त हो जाती है. नशा को अपराध की जड़ बताते हुए कहा कि इससे बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है. उन्होंने देश में छोटी-छोटी बच्चियों की अस्मत लूटे जाने की घटना को सभ्य समाज के लिए चुल्लू भर पानी में डूब मरने के समान बताते हुए कहा कि नशे में इंसान की चेतना समाप्त हो जाती है, और मानवता को शर्मसार करने वाली घटनाएं घटित हो जाती है.

उन्होंने नारी के सम्मान की हिफाजत के लिए नशा मुक्त समाज निर्माण को लेकर कहा कि नारी त्याग और बलिदान की प्रतिमूर्ति होती है. यही नारी मां, बहन और पत्नी बनकर भारत माता की रक्षा के लिए दुश्मनों को सबक सिखाने, तिलक, आरती और राखी देकर सरहद की सीमाओं पर भेजती हैं. उन्होंने आंकड़ा प्रस्तुत करते हुए कहा की 60 से 80 प्रतिशत अपराध की घटनाएं नशे के कारण होती है. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि कोई भी नशेड़ी बाप अपनी बेटी के लिए नशा से दूर रहने वाला दामाद खोजता है. उन्होंने शराबबंदी के बाद भी शराब की बिक्री की चर्चा करते हुए कहा कि उनकी व्यक्तिगत इच्छा है कि सिस्टम में लगे लोगों की संलिप्तता पाए जाने पर उनके खिलाफ आम आदमी से दोगुना सजा दी जानी चाहिए. इस मौके पर मुंगेर प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक जितेंद्र मिश्रा, पुलिस उपाधीक्षक रामपुकार सिंह, मुख्यालय पुलिस उपाधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी, लाल बाबू यादव नयन कुमार, जमुई आदर्श थानाध्यक्ष संजय कुमार, खैरा थानाध्यक्ष दलजीत झा, सहित अन्य कई पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे.

विकाश चन्दन की रिपोर्ट 

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.