City Post Live
NEWS 24x7

आज थम जाएगा चुनावी भोंपू, पहले फेज के 71 सीटों पर प्रचार का आज आखिरी दिन

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार विधानसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार का शोर आज थम जाएगा। 28 अक्टूबर को पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों के लिए वोटिंग होनी है। इसको लेकर सभी दलों के स्टार प्रचारक और प्रत्याशी जीत जीत के जी तोड़ कोशिश कर रहे हैं। पहले चरण में आठ मंत्रियों समेत कई दिग्गज मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला 28 को ईवीएम में कैद हो जाएगा।

पहले चरण में जिन दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है, उनमें जहानाबाद से शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, गया टाउन से कृषि मंत्री प्रेम कुमार, जमालपुर से ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, दिनारा से विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जय कुमार सिंह, बांका से राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल, लखीसराय से श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा, चैनपुर से खनन मंत्री बृजकिशोर बिंद और राजपुर से परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला शामिल है।

इसके अलावा वीआईपी उम्मीदवारों में हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी इमामगंज से, यहीं से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी आरजेडी के टिकट पर मैदान में हैं। वहीं जमुई से पूर्व मंत्री व आरजेडी नेता विजय प्रकाश, बीजेपी की श्रेयसी सिंह जमुई से, आरजेडी के अनंत सिंह मोकामा से चुनाव मैदान में हैं। एलजेपी के दिग्गज प्रत्याशियों में दिनारा से राजेंद्र सिंह, सासाराम से रामेश्वर चौरसिया व जगदीशपुर से भगवान सिंह कुशवाहा मैदान में हैं।

पहले चरण में जिनके भाग्य का फैसला होना है, उनमें आरजेडी के 42 तो जेडीयू के 35 उम्मीदवार शामिल हैं। इसके अलावा बीजेपी के 29, कांग्रेस के 21, माले के आठ, हम के छह और वीआईपी के एक प्रत्याशी इस चरण में ताल ठोके हुए हैं। इसी प्रकार आरएलएसपी के 43, एलजेपी के 42 और बीएसपी के 27 उम्मीदवार हैं। एलजेपी के 42 उम्मीदवारों में 35 जेडीयू के खिलाफ है। वहीं, छह हम तथा एक वीआईपी के खिलाफ लड़ रहे हैं। अगर बात करें इन 71 सीटों में अभी किस पार्टी के पास कितनी सीटें हैं तो राजद के खाते में 25, जेडीयू – 23, बीजेपी- 13, कांग्रेस- 08, हम – 01
और माले के खाते में 01 सीट है।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.