City Post Live
NEWS 24x7

19 मई को आखिरी चरण का चुनाव, बिहार के इन चार केन्द्रीय मंत्रियों के लिए तगड़ा इम्तहान है

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

19 मई को आखिरी चरण का चुनाव, बिहार के इन चार केन्द्रीय मंत्रियों के लिए तगड़ा इम्तहान है

सिटी पोस्ट लाइवः लोकसभा चुनाव 2019 का 6 चरण समाप्त हो चुका है और इन 6 चरणो में बिहार की 32 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। चुनाव के अंतिम चरण में बिहार की आठ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है जो बेहद महत्वपूर्ण हैं। सबसे खास बात यह है कि इन आठ लोकसभा सीटों में 4 पर बीजेपी के वैसे दिग्गज नेता मैदान में हैं जो केन्द्र सरकार में मंत्री भी रहे हैं। जाहिर है बीजेपी के इन मंत्रियों के लिए आठवां चरण का चुनाव तगड़ा इम्तहान है। पटना साहिब में रविशंकर प्रसाद, आरा में आरके सिंह, बक्सर में अश्विनी कुमार चैबे और पाटलिपुत्र में रामकृपाल यादव. सातवें चरण में एनडीए में सर्वाधिक पांच उम्मीदवार भाजपा के हैं.

रालोसपा के दो और जदयू से एक उम्मीदवार. भाजपा के पांच उम्मीदवारों में से चार केंद्रीय मंत्री हैं. पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम पर फिलहाल भाजपा का कब्जा है. नालंदा पर जदयू का. जहानाबाद और काराकाट में पिछली बार एनडीए के बैनर तले रालोसपा को जीत मिली थी. जदयू पिछली बार अपने बूते चुनाव मैदान में था. इस बार वह एनडीए का हिस्सा है. इस बार रालोसपा एनडीए से छिटक कर महागठबंधन में शामिल हो गई है. पटना साहिब से कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा और बीजेपी से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद आमने-सामने हैं. वर्ष 2009 और 2014 में शत्रुघ्न सिन्हा भाजपा के टिकट से पटना साहिब में जीत चुके हैं. सबसे वीआईपी सीट पटना साहिब सीट बनी हुई है.

पाटलिपुत्र में लगातार दूसरी बार भाजपा के रामकृपाल यादव और राजद की मीसा भारती के बीच मुकाबला है. यह सीट पर एक बार फिर से चाचा-भतीजी के बीच साख और पगड़ी की लड़ाई होगी और इस सीट पर जीत का सेहरा भी जिसके सिर सजेगा वह प्रत्याशी अपने दल के लिए अहम चेहरा होगा. रामकृपाल यादव मोदी सरकार के मंत्री हैं. वहीं, मिसा भारती राज्यसभा की सांसद हैं.बक्सर लोकसभा सीट पर इस बार 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, लेकिन एनडीए और महागठबंधन में आमने-सामने की टक्कर होगी. मैदान में एनडीए से केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चैबे और महागठबंधन से पूर्व जल संसाधन मंत्री जगदानंद सिंह हैं.

बिहार का आरा लोकसभा सीट एकबार फिर से नया सांसद चुनने को तैयार है. 2014 के मोदी लहर में केंद्रीय मंत्री राज कुमार सिंह ने राजद के भगवान सिंह कुशवाहा को लगभग 1 लाख 35 हजार वोटों से हराया और पहली बार इस सीट पर कमल खिलाने में कामयाबी हासिल की. एक बार फिर भाजपा ने राज कुमार सिंह को टिकट दिया है और वो मैदान में हैं. इस बार उनका मुकाबला भाकपा-माले के राजू यादव से होगा.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.