City Post Live
NEWS 24x7

12 को पटना आएंगे रेलमंत्री, सरकार को सौंपेंगे फोरलेन के लिए दीघा रेल लाइन की जमीन

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : रेलमंत्री पीयूष गोयल 12 अगस्त  आर. ब्लॉक -दीघा रेलखंड की जमीन राज्य सरकार को फोर लेन रोड बनाने के लिए सौंपने के लिए पटना पहुँच रहे हैं. उसी दिन इस संबंध में राज्य सरकार के साथ अनुबंध भी हो जाएगा.इसके साथ ही पटना से ही रेलमंत्री आरा-सासाराम रेल लाइन के विद्युतीकरण के काम का शिलान्यास करेंगे. किउल-गया रेलख्ाड के विद्युतीकरण का उद्घाटन मेमू सवारी गाड़ी का परिचालन शुरू करेंगे. रेलमंत्री  दो अन्य बड़ी योजनाओं का शुभारंभ करेंगे.

हावड़ा-मुगलसराय मेन लाइन व ग्रैंड कॉर्ड लाइन को जोड़ने की कड़ी के रूप में किउल-गया रेलखंड को जाना जाता है. 129 किमी लंबे इस रेलखंड के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण के लिए रेल मंत्रालय ने 1500 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है. विद्युतीकरण का काम पूरा हो चुका है. दोहरीकरण का कार्य जोरशोर से चल रहा है. रेलमंत्री इस रेलखंड पर मेमू सवारी गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर परिचालन शुरू करेंगे. मेन लाइन अथवा ग्रैंड कॉर्ड रेल लाइन पर किसी तरह के जाम की समस्या आने पर इस रेलखंड का उपयोग हो सकता है. दोहरीकरण व इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होने पर कई नई ट्रेनों का परिचालन भी संभव है.

आरा से सासाराम तक 97 किमी लंबे रेलखंड के विद्युतीकरण एवं दोहरीकरण का काम स्वीकृत किया गया है. विद्युतीकरण पर सौ करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है. यह रेलखंड भी मेन लाइन एवं ग्रैंड कॉर्ड रेलखंड को जोड़ने का काम करता है. तीन लोकसभा क्षेत्र को जोड़ने वाले इस रेलखंड के विद्युतीकरण कार्य का शिलान्यास 12 अगस्त को रेलमंत्री पीयूष गोयल करेंगे.रक्सौल-नरकटियागंज रेल-लाइन का आमान परिवर्तन किया गया है. अब इस रेलखंड पर 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलने लगेंगी. इस रेलखंड पर 54 बड़े पुल, 32 छोटे पुल एवं 22 मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग हैं. इसमें से 18 मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग को मानवसहित कर दिया गया है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.