City Post Live
NEWS 24x7

गरीबों के इलाज के लिए निजी अस्पताल भी आयुष्मान भारत में सहयोगी बनें : रघुवर

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

गरीबों के इलाज के लिए निजी अस्पताल भी आयुष्मान भारत में सहयोगी बनें : रघुवर

सिटी पोस्ट लाइव, रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि गरीब से गरीब आदमी को भी इलाज की बेहतरीन सुविधा मिल सके, इसके लिए निजी अस्पतालों को भी आयुष्मान भारत में सहयोगी बनना चाहिए। गंभीर बीमारी की दशा में ही लोग बड़े अस्पतालों में जाना चाहते हैं, अन्यथा कोई अस्पताल नहीं जाना चाहता। समस्या से रूबरू होने पर ही उसका हल संभव है। आयुष्मान भारत के तहत नामित अस्पतालों में एक बोर्ड लगा दें ताकि लोग इस बात के लिए जागरूक रहें कि अस्पताल में किस तरह की सुविधाएं जन आरोग्य योजना के तहत उन्हें प्राप्त होंगी और किन-किन बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है। यह स्वास्थ्य के क्षेत्र की अब तक की सबसे बड़ी योजना है। स्वस्थ झारखंड ही समृद्ध झारखंड बनेगा। इसको व्यवसाय के दृष्टिकोण से न देखें। मनुष्य की सेवा सर्वोपरि है। रविवार को वे जमशेदपुर परिसदन में टाटा मोटर्स के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने टेल्को, टाटा मेन अस्पताल के आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत मरीजों को अस्पताल में इलाज की सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में विचार-विमर्श किया। मुख्यमंत्री ने अस्पताल प्रबंधन से जानकारी ली कि प्रति दिन कितने ऐसे लोग इलाज के लिए आते हैं जो कि टाटा अथवा उसकी अनुषंगी इकाइयों में नियोजित नहीं हैं अर्थात नॉन इम्पलाई हैं। दास ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भी फंडिंग सरकार द्वारा की जाएगी। 50 प्रतिशत नॉन इम्पलाई अभी भी एडमिट हो रहे हैं। उनका पैसा सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री ने आगामी 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दौड़ के संबंध में भी आवश्यक निर्देश उपायुक्त को दिये। बैठक में टाटा स्टील के सीएमडी टीवी नरेंद्रन, टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट अफेयर्स) सुनील भास्करन, टाटा मोटर्स के एबी लाल और टीएमएच अस्पताल के जीएम डॉ. राजन चौधरी शामिल थे।
गरीब परिवार के लिए बीमारी की पीड़ा असहनीय
मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबी का दंश झेल रहे परिवारों के लिए बीमारी की पीड़ा असहनीय होती है। रोगों से निजात पाने के लिए गरीब को अपना घर, गहने, खेत-खलिहान तक बंधक रखने पड़ जाते हैं। देश के प्रधानमंत्री ने इस पीड़ा को समझते हुए स्वास्थ्य के क्षेत्र की इस बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का सूत्रपात किया है, जिससे कोई भी बीमारी के समय अपने आप को असहाय ना समझे। इसमें सभी निजी अस्पतालों का सहयोग भी अपेक्षित है |

जन आरोग्य योजना में नामित होने से गरीबों का पैसा बचेगा 
मुख्यमंत्री ने कहा कि जन आरोग्य योजना के तहत नामित हो जाने से गरीबों का पैसा बचेगा और सरकार द्वारा अस्पतालों का सभी भुगतान किए जाने से अस्पतालों में बेहतर आधारभूत संरचना विकसित होने में मदद प्राप्त होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जन आरोग्य योजना के संबंध में निजी अस्पतालों की समस्याओं का निवारण करने के लिए राज्य स्तर पर स्वास्थ्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति भी गठित की गई है। नामित हो जाने और इलाज प्रारंभ हो जाने पर यदि किसी तरह की समस्या आती है तो उसका समाधान निकाला जाएगा। उन्होंने कहा की किसी भी चीज का प्रारंभ होने पर विरोध और संशय की स्थिति पैदा होती है, लेकिन दैनिक व्यवहार में शामिल होने के बाद धीरे-धीरे स्वतः यह सभी संशय निर्मूल होते जाते हैं। इसलिए प्रक्रिया के तहत कार्य करते हुए आयुष्मान भारत के तहत नामित होने का आह्वान मुख्यमंत्री ने किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई समस्या न हो इसके लिए राज्य स्तर पर भी प्रयास किए जा रहे हैं।

प्रपोजल तैयार कर मुख्यमंत्री से मिलेंगे निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि
निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि वे एक प्रपोजल तैयार करेंगे और शीघ्र ही रांची जाकर मुख्यमंत्री से मिलकर नामित होने की दिशा में काम करेंगे। अस्पताल प्रबंधन द्वारा बेडों की समस्या बताए जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि निश्चित रूप से कई तरह के की समस्याएं आएंगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि आरोग्य मित्र एक मेडिकल को-ऑर्डिनेटर के रूप में काम करेगा। बीमारी का इलाज संबंधित अस्पताल में उपलब्ध है अथवा नहीं। बेड इत्यादि की समुचित उपलब्धता को देखते हुए ही मरीज लिया जाएगा, अन्यथा उसको अन्यत्र रेफर किया जाएगा। आरोग्य मित्र को इसके लिए प्रशिक्षित भी किया गया है। स्वच्छता रैंकिंग में जमशेदपुर की स्थिति सुधारें, टॉप 10 शहरों में लाने को दें प्राथमिकता स्वच्छता रैंकिंग में जमशेदपुर की स्थिति में सुधार लाने के लिए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जमशेदपुर में उच्च कोटि की सड़कें और वैश्विक स्तर की आधारभूत संरचना है। शहर को देश के टॉप 10 साफ-सुथरे शहरों में लाने के लिए सफाई को प्राथमिकता दें। इसके लिए मैनपावर को अधिक प्रशिक्षित करके साफ सफाई की व्यवस्था और भी दुरुस्त कराई जाये। एक ही जगह पर सफाई कर्मियों के संकेंद्रण के स्थान पर प्रत्येक नियत दूरी पर विकेंद्रीकरण कर नियोजित किया जाए। दोमुहानी पुल में यातायात परिचालन सुनिश्चित कराने के लिए दिसंबर तक अप्रोच रोड का काम पूरा करने का निर्देश मुख्यमंत्री ने सरायकेला के उपायुक्त को दिया। जमशेदपुर में लगेंगे 70 सीसीटीवी कैमरे, पुलिसकर्मियों को मिलेंगे एडवांस वॉकी-टॉकी हैंडसेट शहर की विधि व्यवस्था को और भी अधिक पुख्ता करने के लिए मुख्यमंत्री ने 70 सीसीटीवी कैमरा विधायक निधि से लगाने का निर्देश दिया। शहर में साइबर क्राइम की स्थिति, साइबर थाने, जेएनएसी द्वारा साफ-सफाई की व्यवस्था, सभी मुख्य गोल चक्कर में तैनात पुलिसकर्मियों को उन्नत वॉकी-टॉकी हैंडसेट प्रदान करने का निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिया।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.