City Post Live
NEWS 24x7

पटनावासियों के लिए खुशखबरी,अब दिल्ली के लिए चलेगी देश की सबसे तेज ट्रेन

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

पटनावासियों के लिए खुशखबरी,अब दिल्ली के लिए चलेगी देश की सबसे तेज ट्रेन

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के लोगों को भारतीय रेलवे की तरफ से बहुत जल्द एक खुशखबरी मिलने वाली है ख़बरों के मुताबिक़ शताब्दी से भी तेज चलने वाली ट्रेन का परिचालन पटना रेलवे स्टेशन से किया जाएगा. इस ट्रेन की रफ़्तार 160 किमी प्रति घंटा होगी. बहुत जल्द इसका स्पीड ट्रायल भी किया जाएगा.

 

 

शताब्दी से भी अधिक रफ्तार से चलने वाली इस नई ट्रेन का ट्रायल अगले महीने होगा. ट्रेन 18 नामक इस ट्रेन को सितंबर महीने से प्रायोगिक तौर पर चलाने की तैयारी है. ट्रायल सफल होने के बाद इस ट्रेन को भारतीय रेल के बेड़े में शामिल किया जाएगा. न्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में निर्मित यह ट्रेन 160 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी. रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी के अनुसार ट्रेन 18 को नई दिल्ली से पटना, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई जैसे शहरों के बीच चलाने की योजना है. इससे रेल यात्रियों को दिल्ली से इन शहरों का सफर तय करने में आसानी होगी.

 

भारतीय रेल के तकनीकी सलाहकार अनुसंधान डिजाइन व मानक संगठन (आरडीएसओ) इसका परीक्षण करेगा और ट्रेन को मान्यता प्रदान करेगा. यह ट्रेन मौजूदा शताब्दी एक्सप्रेस के बेड़े के ट्रेनों की जगह लेगी. आईसीएफ इस तरह के छह ट्रेनों का सेट तैयार करेगी. इसमें दो स्लीपर कोच भी होंगे. 2018 में ही शुरू होने वाली इस ट्रेन 18 में यात्रियों की सुविधा के लिए इंटर कनेक्टेड पूरी तरह बंद गैंगवे, स्वचलित दरवाजे, वाई-फाई और इंफोटेनमेंट, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, जैव वैक्यूम प्रणाली और मॉडयूलर शौचालय और घूमने वाली सीटों की सुविधा है. इस ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद देश के किसी भी कोने का सफर तय करना आसान हो जाएगा. चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में फिलहाल छह नए ट्रेन सेट का निर्माण चल रहा है. बता दें यह ट्रेन मेट्रो की तरह इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन से चलेगी. इसके लिए इंजन की आवश्यकता नहीं होगी.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.