City Post Live
NEWS 24x7

पॉलीथीन फ्री होगा 20 दिसंबर से लगने वाला राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

पॉलीथीन फ्री होगा 20 दिसंबर से लगने वाला राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव

सिटी पोस्ट लाइव, रांची : झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव का आयोजन 20 दिसंबर से मोरहाबादी मैदान किया जा रहा है। खादी मेला 20 दिसम्बर से छह जनवरी तक चलेगा। मेले में प्रत्येक संस्था या व्यक्ति को अधिकतम दो स्टॉल ही आवंटित किये जायेंगे। इसके साथ ही महोत्सव पॉलीथीन फ्री रहेगा और पेपर बैग के इस्तेमाल किये जायेंगे। यह जानकारी रविवार को आयोजित प्रेसवार्ता में बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ ने दी। उन्होंने बताया कि महोत्सव में तीन मीटर के सामान्य स्टॉल का किराया 20 हजार रुपये है। प्रमुख चार स्टॉलों की दर 40 हजार रुपये है। महोत्सव में केवीआईसी, डीसीएच कार्ड, पीएमईजीपी और लघु उद्योग विभाग से निबंधित संस्थाओं को स्टॉल आवंटन में प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने कहा कि स्टॉल आवंटन के लिए आवेदन की प्राप्ति 15 नवम्बर तक निर्धारित की गयी है। स्टॉल की संख्या प्रत्येक वर्ष बढ़ती है। ऐसे में झूला जहां लगाया जाता है, उसे हटाकर स्टॉल लगाये जायेंगे। पिछली बार 1200 स्टॉल लगाये गये थे। इस बार ज्यादा स्टॉल लगाये जाने की उम्मीद है। हमारा प्रयास है कि महोत्सव में राज्य सरकार का पैसा कम से कम खर्च हो। प्रेसवार्ता में झारक्राफ्ट के एमडी मंजूनाथ भजंत्री, दीपांकर पंडा, नीतू सिंह, संजीव साहू, कंवलजीत सिंह शंटी आदि उपस्थित थे।

पेपर डोनेट करें, बैग बनायेंगे और लोगों को रोजगार मिलेगा
झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा था कि स्कूली ड्रेस भी अब खादी बोर्ड बनाये। इससे स्वरोजगार मिलेगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि महोत्सव में पेपर डोनेट करें, ताकि इससे पेपर बैग बनाया जा सके और लोगों को रोजगार मिल सके।

दुमका में खादी पार्क का शिलान्यास जल्द, ट्रेनिंग सेंटर और म्यूजियम का होगा उद्घाटन
झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ ने कहा कि झारखंड की उप राजधानी दुमका में बहुत ही जल्द खादी पार्क का शिलान्यास किया जायेगा। साथ ही ट्रेनिंग सेंटर और म्यूजियम का उद्घाटन 15 अगस्त के बाद समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी करेंगी। अभी ट्रेनिंग सेंटर विकास भवन में चल रहा है।

पुराने स्वेटर-जैकेट दें, जरूरतमंदो तक पहुंचाया जायेगा
झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ ने कहा कि लोगों से अपील की है कि अगर उनके पास पुराने स्वेटर, जॉकेट हैं और उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो उसे खादी बोर्ड के कैंप में जमा करें। ताकि बोर्ड ऐसे लोगों तक इसे पहुंचा सके, जिनको इसकी जरूरत है। गुजरात की टीम करेगी खादी बोर्ड कार्यालय का दौरा, करेंगे सीएम और राज्यपाल को आमंत्रित
संजय सेठ ने बताया कि गुजरात सरकार के राजस्व मंत्री कौशिक भाई जे पटेल रविवार की दोपहर रांची पहुंचे हैं। उनके साथ नौ विधायक, आईएएस और आईपीएस अधिकारी भी आये हैं। सभी लोग सोमवार को राज्य खादी बोर्ड कार्यालय में आयेंगे और यहां की चीजें देखेंगे। उन्होंने बताया कि गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 152 मीटर प्रतिमा लगायी जानी है। मंत्री और विधायक मुख्यमंत्री, राज्यपाल सहित अन्य लोगों को आमंत्रित करने आये हैं।

कारीगरों के लिए लगेगा नि:शुल्क जांच और रक्तदान शिविर
संजय सेठ ने बताया कि 22 अक्टूबर को राज्य खादी बोर्ड के कार्यालय में ऑर्किड हॉस्पिटल की ओर से नि:शुल्क जांच शिविर लगाया जायेगा। जिनमें खादी बोर्ड के कारीगर अपनी जांच करायेंगे। साथ ही यहां पर रक्तदान शिविर भी लगाया जायेगा। इस संबंध में ऑर्किड अस्पताल की डॉ. पूनम मिश्रा ने बताया कि जांच शिविर में नाक, कान, स्किन, कैंसर, फिजियोथेरेपी, स्त्री संबंधी सहित अन्य रोगों की जांच की जायेगी जिसमें वरिष्ठ चिकित्सक उपस्थित रहेंगे।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.