City Post Live
NEWS 24x7

15 जनवरी से कुंभ मेला शुरू,श्रद्धालुओं के लिए 14 जनवरी से चलेगी स्पेशल ट्रेन

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

15 जनवरी से कुंभ मेला शुरू, श्रद्धालुओं के लिए 14 जनवरी से चलेगी स्पेशल ट्रेन

सिटी पोस्ट लाइव – आस्था का महापर्व कुंभ मेले का आयोजन 15 जनवरी से शुरू हो रहा है. इसकी सभी तैयारियां राज्य एवं केंद्र सरकार मिलकर कर रही है. केंद्र सरकार इसमें खूब सहयोग कर रही है. केंद्र सरकार श्रधालुओं की सुविधा के लिए राज्यों से ट्रेन भी चलाने पर सहमत हो गई है. इसी के तहत भारतीय रेलवे ने श्रद्धालुओं को कई बड़े तोहफे दिए हैं. मेले को ध्‍यान में रखकर रेलवे की ओर से स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. इसके अलावा रेल यात्रियों की सहायता के लिए यूटीएस ऐप लॉन्च किया गया है.

प्रयागराज में आयोजित होनेवाले आस्था के महापर्व कुंभ में शामिल होनेवाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सहरसा और झूसी के बीच कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है. पूर्व मध्य रेलवे ने सहरसा से समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर-छपरा-वाराणसी के रास्ते झूसी तक चलनेवाली स्पेशल ट्रेन का 14 जनवरी से चलाने की घोषणा की है. कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन सहरसा से दोपहर एक बजे चलकर दूसरे दिन सुबह पांच बजे झूसी पहुंचेगी. वहीं, दोपहर दो बजे झूसी से चलकर अगले दिन सुबह सात बजे सहरसा पहुंचेगी.

आपको बता दें कि इस कुंभ मेले के प्रति हिन्दुओं की काफी श्रध्दा एवं आस्था है. लोग दूर –दूर से कुंभ मेले में स्नान करने आते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए सहरसा-झूसी स्पेशल ट्रेन जनवरी में 14 और 20, फरवरी में 3, 9, 18, 19 और 3 मार्च को सहरसा से झूसी के लिए दोपहर एक बजे खुलेगी. कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन सिमरी,बख्तियारपुर, खगड़िया, हसनपुररोड, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सोनपुर, छपरा ग्रामीण,छपरा, सीवान, वाराणसी होते हुए झूसी तक जायेगी. वहीं, झूसी से इन्हीं स्टेशनों पर रुकते हुए अगले दिन सुबह सात बजे सहरसा पहुंचेगी. ट्रेन के परिचालन की तैयारी पूरी कर ली गयी है. रेलवे का अनुमान है कि इस बार 15 लाख श्रद्धालु कुंभ में जाने के लिए ट्रेनों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस वजह से रेलवे का राजस्व बढ़ने की उम्‍मीद है. वहीं कुंभ के दौरान रेलवे प्रयागराज से आने-जाने वाली सभी स्पेशल ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइस लगाएगा. 14 जनवरी तक सभी ट्रेनों में डिवाइस लग जाएगी. यही नहीं, श्रद्धालु प्रयाग राज के लिए रेलवे के किसी भी टिकट काउंटर, आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यमों से टिकट खरीद सकते हैं. बता दें कि समय-सारिणी के अनुसार चलने वाली ट्रेनें पूर्व घोषित समय पर चलेंगी. यात्री आश्रयों में भीड़ जुट जाने पर अघोषित स्पेशल ट्रेनें फौरन चलाई जाएंगी.

 

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.