City Post Live
NEWS 24x7

करीब 6000 प्रवासी श्रमिकों को लेकर पांच स्पेशल ट्रेन पहुंची झारखंड

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

करीब 6000 प्रवासी श्रमिकों को लेकर पांच स्पेशल ट्रेन पहुंची झारखंड

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: लॉकडाउन में देशभर के विभिन्न हिस्सों में फंसे करीब 6000 प्रवासी श्रमिकों को लेकर पांच स्पेशल ट्रेन शुक्रवार को झारखंड की राजधानी रांची के हटिया स्टेशन, देवघर जिले के जसीडीह स्टेशन, पलामू जिले के डालटनगंज स्टेशन और बोकारो जिले के बोकारो स्टेशन पहुंची। करीब एक हजार प्रवासी श्रमिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन आज सुबह रांची के हटिया स्टेशन पहुंची। ये विशेष रेलगाड़ी तमिलनाडु से रांची के अलावा  खूंटी, गुमला, साहिबगंज, पश्चिम सिंहभूम और लातेहार समेत अन्य जिलों  श्रमिकों को लेकर पहुंची। तमिलनाडु के चेन्नई से 1340 प्रवासी श्रमिकों को लेकर स्पेशल ट्रेन आज सुबह नौ बजे धनबाद पहुंची। स्टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग तथा अल्पाहार कराने के बाद उनसभी को बसों के माध्यम से गृह जिला के लिए रवाना किया गया। सभी यात्रियों को क्वारंटाइन सेंटर और होम क्वारंटाइन में रहने का निर्देश दिया गया है। वहीं 1567 प्रवासी श्रमिकों को लेकर घाटकेसर ( हैदराबाद)  से स्पेशल ट्रेन शुक्रवार सुबह देवघर के जसीडीह स्टेशन पहुंची। जहां सभी का स्वास्थ्य जांच और थर्मल स्कैनिंग कर सैनिटाइज्ड बसों से उन्हें अपने गृह जिला भेजा गया।

इनमें से करीब डेढ़ सौ श्रमिक देवघर जिले के है और वे सभी रेड जोन इलाके से वापस आये है, जिस कारण उन्हें सरकारी क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया गया। इधर,गुजरात के सूरत से श्रमिक स्पेशल ट्रेन 1594 श्रमिकों और विद्यार्थियों को लेकर शुक्रवार सुबह 10.20बजे बोकारो रेलवे स्टेशन पहुंची।  प्रवासियों को उनके गृह जिला पहुंचने में किसी तरह की कोई कठिनाई ना हो, बोकारो जिला प्रशासन इसका पूरा ख्याल रख गया। स्टेशन पर ही यात्रियों के स्वास्थ्य जॉच की व्ययस्था की गई है। नाश्ता व खाना का पैकेट देकर सैनिटाइज किए हुए बसों से प्रवासियों को उनके गृह जिला भेज दिया गया।

उधर, महाराष्ट्र में फंसे झारखंड के विभिन्न जिलों के 1496 श्रमिकों को स्पेशल ट्रेन के माध्यम से डालटनगंज रेलवे स्टेशन लाया गया। महाराष्ट्र से डालटनगंज पहुंचनेवाले स्पेशल ट्रेन में सबसे अधिक गढ़वा जिला के 332 श्रमिक थे। वहीं पलामू के 191,  कोडरमा के 15, बोकारो के 80 चतरा के 46, देवघर के 27, धनबाद के 74, दुमका के 03, पूर्वी सिंहभूम के 7, गिरिडीह के 281 गुमला के 05,गोड्डा के 08 हजारीबाग के 65, जामताड़ा के 03, खूंटी के 3, लातेहार के 84, लोहरदगा के 1, पाकुड़ के 5 रामगढ़ के 61, रांची के 17, साहेबगंज के 4, सिमडेगा के 9 सरायकेला के 8 और पश्चिमी सिंहभूम के 67 श्रमिक शामिल थे। स्पेशल ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचने के बाद सामाजिक दूरी का अनुपालन कराते हुए एक-एक कर सभी श्रमिकों की स्टेशन परिसर में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बने काउंटर में उनकी थर्मल स्कैनिंग व स्वास्थ्य जांच संबंधी प्रक्रियाएं पूरी की गयीं. स्टेशन परिसर से बाहर निकलने के दौरान श्रमिकों के बीच खाने के पैकेट, बोतलबंद पानी का वितरण किया गया। श्रमिकों के आगमन को लेकर डालटनगंज रेलवे स्टेशन को सैनिटाइज किया गया. श्रमिकों के आगमन को लेकर स्टेशन के बाहर सैनिटाइज कर खड़े सम्मान रथ (बसों) पर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराते हुए बैठाया गया. इसके बाद सभी श्रमिकों को चियांकी एयरफील्ड ले जाया गया. वहां अन्य प्रक्रियाओं को पूर्ण कराते हुए श्रमिकों को होम क्वारंटाइन में भेजा गया।

श्रमिकों के आगमन को लेकर उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश पर स्टेशन परिसर में चिकित्सकों की विशेष टीम की प्रतिनियुक्ति की गयी थी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि महाराष्ट्र  से आनेवाले श्रमिकों को स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी नहीं है। महाराष्ट्र से श्रमिकों को लेकर पलामू पहुंची ट्रेन से श्रमिकों को बोगी वार उतारा गया ताकि सभी श्रमिकों के बीच सामाजिक दूरी बनी रहे।इसके साथ ही ट्रेन से उतरने के पश्चात बसों के माध्यम से  चियांकी ले जाया गया इस दौरान भी बस में सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक यात्रियों के बीच एक एक सीट की दूरी रखी गई। उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने प्रवासी श्रमिकों को उनकी सकुशल घर वापसी पर ढेरों शुभकामनाएं दीं। इसके अलावा सभी श्रमिकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए किसी प्रकार की स्वास्थ्य गड़बड़ी की स्थिति में चिकित्सकीय परामर्श लेने की बातें कही।साथ ही होम क्वारंटाइन के नियमों का अक्षरशः पालन करने का निर्देश दिया।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.