City Post Live
NEWS 24x7

पटना में तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, सैकड़ों मरीज आये सामने.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बारिश के मौसम में एकबार फिर से राजधानी पटना में डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है.डेंगू के मामले में तेजी से इजाफा हो रहा है. शुक्रवार को 13 संक्रमित मिलने के बाद डाक्‍टरों का कहना है कि इस बीमारी के लक्षण दिखने पर इलाज जरूर कराएं। थोड़ी सी लापरवाही जानलेवा हो सकती है.राजधानी में डेंगू के शुक्रवार को 13 डेंगू के मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराए गए है. विशेषज्ञों के अनुसार तापमान में अचानक बदलाव व गली-मोहल्ले में जलजमाव होने के कारण डेंगू मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. थोड़ी सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है.

पटना नगर निगम के बांकीपुर अंचल सबसे हाट स्पाट डेंगू संक्रमित इलाका बना हुआ है. निगम से समन्वय स्थापित कर लगातार फागिंग व एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया जा रहा है. पीएमसीएच के मुख्य आकस्मिक चिकित्सा पदाधिकारी डा. अभिजीत सिंह के अनुसार डेंगू संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. ऐसे मरीजों को मच्छरदानी के अंदर रहने की जरूरत है. तापमान हर चार घंटे पर रिकार्ड दर्ज करने के साथ-साथ नियमित तरल पदार्थ लेने की जरूरत है.आवश्यक दवाएं घर में रखना चाहिए उर अन्य लोगों को भी विशेष सर्तकता बरते हुए मच्छरों से रोकथाम के उपाय करने चाहिए.

डेंगू के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए पटना नगर निगम ने शुक्रवार से सभी वार्ड में फागिंग प्रारंभ शुरू कर दी है. रोस्टर बनाकर गाड़ियों को प्रतिदिन फागिंग के लिए भेजा जा रहा है.प्रत्येक इलाके में फागिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी प्रत्येक अंचल के कार्यपालक पदाधिकारियों को दी गई है. लगातार निगरानी की जा रही है.लेकिन पटना नगर निगम कर्मियों की हड़ताल की वजह से काम में परेशानी हो रही है.

प्रत्येक वार्ड में सुचारू रुप से फागिंग करने का निर्देश दिया गया है. बिमारियों को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर चूना-पाउडर एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करने का भी निर्देश दिया गया है. जीपीएस कैमरा से तस्वीरें भी ली जा रही है. सभी अंचलों में पहले से ही मशीनें उपलब्ध है. फागिंग में उपयोग होने वाला केमिकल और छिड़काव में उपयोग चूना पाउडर आदि के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध करवाए गए हैं. 155304 नंबर पर काल करके फागिंग कराने के साथ नगर निगम से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.