City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में धूप के बाद शीतलहर, अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : पिछले चार दिन से तह धुप से दिन में ठंड से तो बहुत राहत मिल रही है लेकिन शाम होते ही ठंड का प्रकोप बढ़ जा रहा है.धूप निकले के बाद भी बर्फीली और पछुआ हवाओं की वजह से ठंड की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक दो दिनों तक 8 से 11 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पछुआ हवाएं चलेंगी. इसके साथ नमी और कोहरे की वजह से धूप के बाद भी मौसम सर्द ही बना रहेगा.मौसम विभाग ने ठंड को लेकर पूर्वी पश्चिम चंपारण, सिवान, मुज्जफरपुर सहित 19 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है.

अगले दो दिनों तक दिन में धूप के बाद भी शीतलहर की स्थिति रहेगी. पटना, गया सहित 14 जिलों में सुबह घना कोहरा रहेगा. लेकिन दिन में आसमान साफ हो जाएगा.मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को दिन के तापमान में 2 से 5 डिग्री ओर रात में 3 से 7 डिग्री के गिरावट दर्ज की गई. इसकी वजह रात में गया सबसे ठंड 3.7 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. जबकि पटना में 5.5 डिग्री दर्ज किया गया. पटना में इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही. इस दौरान पटना, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर सहित 14 जिलों में दिन का तापमान 6 डिग्री से कम रहा है.

मंगलवार को सूबे का सबसे ठंडा शहर गया रहा. न्यूनतम पारा 3.7 डिग्री तक पहुंच गया है. तापमान में भारी गिरावट के बाद मौसम वैज्ञानिकों ने शीतलहर की चेतावनी जारी की है. भागलपुर में मंगलवार को धूप निकलने के बाद लोगों को ठंड से थोड़ी राहत जरूर मिली, पर शाम होते-होते कनकनी फिर से बढ़ गई. इस सीजन में पहली बार न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहा. इससे पहले 10 व 16 जनवरी को न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री रहा था. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में जहां 2.4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई, न्यूनतम तापमान में .5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक 18 से 22 जनवरी तक 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है.

20 जनवरी से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि की संभावना है. मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पश्चिमी हिमालय से सर्द हवाएं पूरे प्रदेश में प्रवेश कर रही है. इन ठंडी हवाओं का असर गया में भी पड़ रहा है. सर्द हवा से ही रात का तापमान गिरा है. कनकनी भी बढ़ी है, लेकिन पूर्व की भ्रांति हाड़ कंपा देने वाली ठंड से सभी राहत महसूस कर रहे है. तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 20.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्स. रिकॉर्ड किया गया है. नमी सुबह में 89 तो शाम में 61 फीसदी दर्ज की गई है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.