City Post Live
NEWS 24x7

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया डायल 100 को री-लांच,24 घंटे काम करेगा कंट्रोल रूम

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया डायल 100 को री-लांच,24 घंटे काम करेगा कंट्रोल रूम

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज ‘डायल 100’ की री-लांचिंग की.  पटना जिला पुलिस कार्यालय में इसके लिए अत्याधुनिक कंट्रोल रूम बनाया गया है. 24 घंटे काम करनेवाले इस कंट्रोल रूम में 70 पुलिसकर्मी एक शिफ्ट में काम कर रहे हैं. इसके लिए अत्याधुनिक तकनीकी संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं. नीतीश कुमार ने इस दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि – ” बिहार में अपराध पहले से कम हुआ है”.

 

 

बता दें डायल 100 पर एक बार में 180 लाइनों पर बात की जा सकती है. इसमें से 150 लाइन पर फोन आ सकतें है. जबकि बाकी के 30 लाइन आउट गोइंग कॉल के लिए रखे गये हैं. यानी डायल 100 पर आनेवाले कॉल पर पुलिस की कार्रवाई के लिए डायल 100 के कंट्रोल रूम के ही 30 फोन लाइन का इस्तेमाल किया जाएगा. डायल 100 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की एक महत्वकांक्षी योजना है. बिहार के किसी भी हिस्से से इस नम्बर पर कॉल कर पुलिस से मदद मांगी जा सकती है. पटना जिला पुलिस कार्यालय में इसके लिए अत्याधुनिक कंट्रोल रूम बनाया गया है. 24 घंटे काम करनेवाले इस कंट्रोल रूम में 70 पुलिसकर्मी एक शिफ्ट में काम कर रहे हैं. इसे बढ़ाकर 90 करने की योजना है.

 

हालांकि अभी 150 लाइन पर फोन आ सकतें है. बाकी के 30 लाइन आउट गोइंग कॉल के लिए रखे गये हैं. यानी डायल 100 पर आनेवाले कॉल पर पुलिस की कार्रवाई के लिए कंट्रोल रूम के ही 30 फोन लाइन का इस्तेमाल किया जाएगा. राज्य के सभी थानों के नम्बर यहां मौजूद हैं और जिस थाने से संबंधित मामला होगा उसे तुरंत फोन कर सूचना दी जाएगी. बता दें 18 सितंबर को मुख्य सचिव दीपक कुमार की निगरानी में डायल-100 का ट्रायल हुआ था. इस दौरान पटना समेत आधा दर्जन जिलों के थानों में 100 नंबर से कॉल किए गए थे. इसमें राजधानी का शास्त्रीनगर थाना अव्वल रहा जबकि कई थाने फेल कर गए थे. रात में कन्या स्कूल के पास शराब की खेप लोड होने की सूचना के सात मिनटों के अंदर ही शास्त्रीनगर थानाध्यक्ष निहार भूषण ने दल-बल के साथ पहुंच कर घेराबंदी कर ली थी. बाद में पता चला कि यह मॉक ड्रिल (ट्रायल) था.

यह भी पढ़ें – बेतिया में अचानक क्लास रूम की छत गिरने से एक बच्चे की मौत

 

 

 

 

 

 

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.