City Post Live
NEWS 24x7

चुनाव को लेकर 71 कंपनी अर्धसैनिक बल और लगभग 15000 पुलिस बलों की होगी तैनाती

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

चुनाव को लेकर 71 कंपनी अर्धसैनिक बल और लगभग 15000 पुलिस बलों की होगी तैनाती
सिटी पोस्ट लाइव, रांची: राज्य में विधानसभा चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण कराने के लिए पुलिस की ओर से विशेष रणनीति बनाई गई है। इसे लेकर नक्सल प्रभावित इलाके में 71 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल और लगभग 15 हजार जवानों की तैनाती की गई है। पुलिस मुख्यालय सूत्रों के अनुसार नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। मतदान के दौरान और इससे पूर्व हेलीकॉप्टर से नक्सल और उग्रवाद प्रभावित इलाकों में नेत्रा कैमरे के माध्यम से नक्सलियों और उग्रवादियों की गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। यह पूरा प्रयास किया जाएगा कि नक्सली और उग्रवादी अपने किसी मंसूबे में सफल ना हो सके। केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवान स्थानीय पुलिस के सहयोग से नक्सलियों के विरुद्ध सर्च अभियान चला रहे हैं। कोल्हान डीआईजी कुलदीप द्विवेदी और पलामू रेंज के डीआईजी एवी होमकर ने चुनाव को लेकर विशेष तैयारी की है। विशेष शाखा के नक्सली गतिविधि को लेकर अलर्ट के बाद रणनीति बनाकर विशेष तैयारी की गई है। दोनों अधिकारियों ने नक्सल और उग्रवाद के खिलाफ लगातार अभियान चलाने का निर्देश दिया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सीआरपीएफ की 12 कंपनी, बीएसएफ की 16 कंपनी, आइटीबीपी की 13 कंपनी, सीमा सुरक्षा बल की 10 कंपनी, सीआईएसएफ की 10 कंपनी और आरपीएफ की 10 कंपनी की तैनाती की जाएगी।
 71 कंपनी की हुई इस प्रकार तैनाती 
सीआरपीएफ की दो कंपनी चाइबासा, दो सरायकेला, तीन चतरा, चार लातेहार और एक देवघर भेजा गया है। जबकि बीएसएफ की तीन कंपनी लोहरदगा, दो गुमला, दो पलामू, दो गढ़वा, तीन लातेहार, दो गिरिडीह और दो कंपनी बोकारो में लगाए गए हैं। आइटीबीपी की दो कंपनी गढ़वा दो सरायकेला, तीन चाइबासा तीन चतरा, तीन पलामू और एक कंपनी गढ़वा में तैनात किया गया है। इसी प्रकार सीमा सुरक्षा बल की दो कंपनी रांची, तीन खूंटी, दो गुमला और तीन कंपनी सिमडेगा में तैनात किया गया है।  सीआईएसएफ की चार कंपनी हजारीबाग , दो रामगढ़, एक-एक चतरा – गोड्डा, धनबाद और बोकारो में तैनात की गई है। जबकि आरपीएफ की एक कंपनी बोकारो, तीन रांची, दो धनबाद, दो जमशेदपुर और गोड्डा में दो कंपनी की तैनाती की गई है। एडीजी
अभियान मुरारी लाल मीणा ने बताया कि विधान सभा
चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए काफी संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। उल्लेखनीय है कि झारखंड में 19 जिले नक्‍सल प्रभावित हैं, जिनमें 13 जिले अति संवेदनशील की श्रेणी में आते हैं।कुल 67 विधानसभा क्षेत्र नक्‍सल प्रभावित हैं। इन क्षेत्रों में मतदान के दिन सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किये जायेंगे। पहले चरण के विधानसभा चुनाव के लिए 30 नवंबर को मतदान होना हैं। 13 विधानसभा सीट के लिए चतरा (एससी), गुमला (एसटी), बिशुनपुर (एसटी), लोहरदगा (एसटी), मनिका (एसटी), लातेहार (एससी), पांकी, डाल्टनगंज, बिश्रामपुर, छतरपुर (एससी), हुसैनाबाद, गढ़वा, भवनाथपुर विधानसभा सीट पर चुनाव होना हैं।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.