City Post Live
NEWS 24x7

बिहार : चौथे चरण में कई प्रत्याशी हैं दागदार जबकि अनंत सिंह की पत्नी सबसे अमीर

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

बिहार : चौथे चरण में कई प्रत्याशी हैं दागदार जबकि अनंत सिंह की पत्नी सबसे अमीर

सिटी पोस्ट लाइव- बिहार में तीन चरणों के चुनाव सम्पन्न हो चुके हैं. लेकिन चौथे चरण के चुनाव के लिए प्रचार जोर शोर से जारी है. बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए चौथे चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होना है . इस चरण में दरभंगा ,समस्तीपुर , उजियारपुर, बेगूसराय और मुंगेर में मत डाले जायेंगे. इन पांच लोकसभा सीट पर कुल 66 प्रत्याशी मैदान में हैं.लेकिन इन प्रत्याशियों में 24 प्रत्याशी दागदार हैं जबकि 21 प्रत्याशियों पर अपराधिक मामले दर्ज हैं. साथ ही इनमें 13 उम्मीदवार करोडपति भी हैं.

वहीं अगर समस्तीपुर लोकसभा चुनाव की बात करें तो वहाँ सबसे कम दागदार प्रत्याशी हैं. बिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्‍स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार समस्तीपुर से सबसे कम तीन आपराधिक रिकॉर्ड वाले प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. यहां पर महज 3 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. यहां से आम अधिकार मोर्चा की आशा देवी पर आपराधिक मामला है तो एलजेपी के रामचंद्र पासवान समेत भारतीय मोमिन फ्रंट के राज कुमार राम पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

दरभंगा से चार दागदार प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. बीएसपी के मो. मुख्तार, निर्दलीय अब्दुल अजीज और संजय पासवान और मिथिलांचल मुक्ति मोर्चा के सरोज कुमार चौधरी पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं बेगूसराय लोकसभा सीट का आंकड़ा भी दिलचस्प है. दाग के मामले में गिरिराज सिंह ने कन्हैया को मात दे दी है. गिरिराज पर छह मामले दर्ज हैं, जबकि कन्हैया पर पांच. राजद के तनवीर हसन और निर्दलीय अमर कुमार और शंभू कुमार सिंह के दामन पर दाग लगे हैं.

उजियारपुर से बीजेपी के उम्मीदवार नित्यानंद राय पर भी आपराधिक मामला दर्ज है. इनके अलावा आरएलसपी के उपेंद्र कुशवाहा, सीपीआइ-एम के अजय कुमार, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के अमरेंद्र कुमार यादव और निर्दलीय ममता कुमारी व मो. अनवर पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

मुंगेर में कांग्रेस की नीलम देवी, जदयू के राजीव रंजन सिंह, एसबीपी के सर्वोदय पासवान, बीएसपी के कुमार नवनीत हिमांशु, एसएचएस के संजय केसरी और एसयूसीआई के विकास कुमार आर्या पर भी मामले दर्ज हैं. एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, इस चरण के कुल 66 प्रत्याशियों में से 13 प्रत्याशी करोड़पति हैं. अनंत सिंह की पत्नी और मुंगेर से कांग्रेस उम्मीदवार नीलम देवी इस चरण की सबसे ज्यादा धनवान प्रत्याशी हैं. इनके पास 62 करोड़ 16 लाख 43 हजार 689 रुपये की चल-अचल संपत्ति है.

इस चरण के शीर्ष तीन करोड़पतियों में नीलम देवी के बाद उजियारपुर से चुनाव लड़ रहे हैं बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय और बिहार लोक निर्माण दल के राज किशोर चौहान हैं. नित्यानंद के पास 18 करोड़ 70 लाख सात हजार 570 रुपये की चल-अचल संपत्ति है तो वहीं राज किशोर 10 करोड़ 48 लाख 89 हजार 810 रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

इस प्रकार से चौथे चरण में लोकसभा प्रत्याशियों के चल-अचल सम्पति का ब्योरा देखने से पता चलता है कि कई उम्मीदवार करोड़पति हैं. साथ ही दागदार छवि वाले भी चुनाव मैदान में हैं जो ताल ठोक रहे हैं. आपको बता दें कि मुंगेर लोकसभा की प्रत्याशी नीलम देवी बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी हैं और एक समय अनंत सिंह, सीएम नीतीश कुमार के काफी करीबी हुआ करते थें. लेकिन अभी वे नीतीश कुमार के करीबी मंत्री ललन सिंह के खिलाफ चुनावी बिगुल फूंक चुके हैं.

जे.पी.चंद्रा की रिपोर्ट 

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.