City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में बर्ड फ्लू का आतंक गहराया, मुर्गियों के बाद अब कौओं की भी हो रही हैं मौतें

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

बिहार में बर्ड फ्लू का आतंक गहराया, मुर्गियों के बाद अब कौओं की भी हो रही हैं मौतें

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में बर्ड फ्लू के तीन अलग-अलग मामले सामने आने के बाद और पटना जू में बर्ड फ़्लू के वायरस पाए जाने के बाद सरकार और उसका प्रशासन अलर्ट हो गया है. इसके बावजूद पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है. जानकारी अनुसार बिहार में बर्ड फ्लू के कारण प्रदेश के विभिन्न जगहों में 60 से अधिक कौए की मौत हो गई है. बिहार के मुंगेर जिला में बर्ड फ्लू को देखते हुए 2609 मुर्गियों को नष्ट किए जाने के साथ इस जिले में करीब 45 कौए की भी मौत हो गई है. मुंगेर जिला पशु पालन पदाधिकारी डॉ श्रवण कुमार भगत ने बताया कि 21 दिसंबर को जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद से अब तक 2609 मुर्गियों को नष्ट किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि मुंगेर जिला के विभिन्न भागों में अब तक करीब 45 कौए की मौत हो गई है.

बता दें इससे पहले पटना से सटे बिक्रम  में बर्ड फ्लू की आशंका के बीच एक सप्ताह में 3200 मुर्गियों के साथ 10 कौओं की भी मौत हो चुकी है. वहीं बेगूसराय में चार कौवों की मौत ने भी हडकंप मचा दिया था. मुजफ्फरपुर जिले के सकरा प्रखण्ड के चंदनपट्टी गांव में 12 कौए मृत पाए गए. कौओं की मौत की जांच के लिए रविवार को चंदनपट्टी गांव पहुंचे डॉक्टर मनोज कुमार ने बताया कि मृत कौए के सैंपल को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जाएगा. 

पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान की निदेशक अलका शरण ने दावा किया कि प्रदेश में कौए की मौत बर्ड फ्लू से नहीं बल्कि ठंड लगने के कारण हुई है. मुंगेर और पटना जिले से मृत कौओं का सैंपल जांच के लिए भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (एनआईएचएसएडी) भेजा गया है पर सैंपल के पॉजिटिव होने की कोई रिपोर्ट अब तक नहीं मिली है. बता दें पिछले कुछ दिनों से प्रदेश भर में बर्ड फ्लू का आतंक फैला हुआ है. मुर्गियों के साथ साथ कौओं की भी मौत हो रही है. वहीं ठंड के मौसम में चिकेन की बिक्री पर भी असर पड़ा है. बीमारी के डर से ज्यादातर लोग चिकेन खाने से परहेज कर रहे हैं.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.