City Post Live
NEWS 24x7

कोरोना वायरस की दहशत में बोधगया, कई देशों के पर्यटकों ने रद्द किया दौरा

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

कोरोना वायरस की दहशत में बोधगया, कई देशों के पर्यटकों ने रद्द किया दौरा

सिटी पोस्ट लाइव : चीन के जानलेवा कोरोना वायरस (Corona Virus) की दहशत से बिहार का अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया (Bodhgaya)भी अछूता नहीं रह गया है.इस वायरस के आतंक का असर यहां के पर्यटन व्यवसाय पर पड़ने लगा है. कोरोना वायरस की वजह से इन दिनों कई विदेशी पर्यटकों (Tourist) ने अपना बोधगया टूर कैंसिल कर दिया है. इस कारण यहां के ट्रेवल एजेंसी संचालकों और होटल कारोबारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

कोराना वायरस से बचाव के तमाम उपायों के बावजूद विदेशी पर्यटकों का बोधगया आने का कार्यक्रम रद्द हो रहा है. अभी तक थाईलैंड, वियतनाम, हांगकांग, सिंगापुर समेत कई देशों के पर्यटकों के दल ने बोधगया दौरा रद्द कर दिया है. इसका नुकसान यहां की ट्रेवल एजेंसियों और होटल उद्योग को हो रहा है. अगर जल्द ही इस वायरस की दहशत कम न हुई, तो बिहार के पर्यटन उद्योग को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

 कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने कई इंतजाम किए हैं.बोधगया के अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल होने की वजह से भारत एवं बिहार सरकार ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए गया जिला प्रशासन को विशेष गाइडलाइन दिए हैं. इसके तहत जिला प्रशासन ने कई तरह के कदम उठाए हैं. गया एयरपोर्ट से लेकर महाबोधि मंदिर तक विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग के लिए टीम लगाई गई है. एयरपोर्ट पर चीन और हांगकांग से आनेवाले पर्यटकों की मेडिकल जांच भी की जा रही है. महाबोधि मंदिर के मुख्य द्वार पर भी एक स्क्रीनिंग टीम कर रही है. स्क्रीनिंग टीम के सदस्य विदेश से आनेवाले पर्यटकों को सर्दी, बुखार जैसे लक्षण होने पर उनकी जांच कराने की सलाह दे रहे हैं.

मंदिर में बिना मास्क के प्रवेश नहींइधर, बीटीएमसी सचिव एन. दोरजे ने अपने सभी कर्मियों को मास्क पहनकर ही मंदिर भ्रमण करने का निर्देश जारी किया है. वायरस के आतंक के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक भी की गई है, जिसमें बोधगया के सभी विदेशी मठों के प्रतिनिधियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं. डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि जनवरी से चीन और हांगकांग से आए 250 से ज्यादा पर्यटकों की तलाश कर उनकी मेडिकल जांच कराई गई है. एयरपोर्ट और महाबोधि मंदिर के पास स्क्रीनिंग टीम लगी हुई है. मेडिकल कॉलेज में भी विशेष वार्ड बनाया गया है, जहां जरूरत पड़ने पर संदिग्ध मरीज को रखने की व्यवस्था है. डीएम ने बताया कि अभी तक एक भी संदिग्ध मामला सामने नहीं आया है. डीएम ने आम लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.