City Post Live
NEWS 24x7

TOP 5 NEWS: रघुराम राजन, मोदी-जिनपिंग, पीएमसीएल बैंक संकट ……

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

TOP 5 NEWS: रघुराम राजन, मोदी-जिनपिंग, पीएमसीएल बैंक संकट ……

1.

रघुराम राजन बोले, बहुसंख्यकवाद भारत को अंधकार में ले जाएगा.

सिटी पोस्ट लाइव : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने नरेंद्र मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है.उन्होंने कहा है कि बहुसंख्यकवाद और निरंकुशता से देश अंधकार में जाएगा और अस्थिरता बढ़ेगी.राजन ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में वृ्द्धि दर टिकाऊ नहीं है.जरुरी की जगह  लोकप्रिय फैसले लिए जाने की वजह से अर्थव्यवस्था के लातिन अमरीकी देशों की तरह हो जाने का खतरा है.

रघुराम राजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था में अभी की सुस्ती के लिए नोटबंदी और जीएसटी को ज़िम्मेदार ठहराया है. अमरीका की ब्रॉन यूनिवर्सिटी में ओपी जिंदल लेक्चर में राजन ने कहा कि सरकार पर प्रोत्साहन पैकेज को लेकर काफ़ी दबाव है. गौरतलब है कि रघुराम राजन आईएमएफ़ के मुख्य अर्थशास्त्री भी रहे हैं. राजन का मानना है कि मोदी सरकार में सारी शक्तियों के केंद्रीकृत होने भारतीय अर्थव्यवस्था में रुकावट आई है.

2.

मोदी-जिनपिंग मुलाक़ात में कश्मीर मुद्दा नहीं था.

सिटी पोस्ट लाइव ; दो दिवसीय भारत दौरे के बाद चीन के शी जिनपिंग अपने देश वापस लौट गए हैं. इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी के साथ घंटों बातें हुईं लेकिन कश्मीर कोई मुद्दा नहीं था. भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने पत्रकारों से कहा कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग के बीच छह घंटों तक कई मुद्दों पर बात हुई लेकिन कश्मीर का कोई ज़िक्र नहीं हुआ.गोखले ने कहा कि ‘दोनों की बातचीत में कश्मीर कोई मुद्दा नहीं था और किसी ने इसे नहीं उठाया. हमलोग इस मामले में बिल्कुल स्पष्ट हैं कि कश्मीर भारत का आंतरिक मुद्दा है.”

3.

करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी.

सिटी पोस्ट लाइव : प्रधानमंत्री मोदी आठ नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने पाकिस्तान जाएंगे. केंद्रीय मंत्री हरसीमरत बादल ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि ”गुरुनानक देव जी के आशीर्वाद से करतारपुर साहिब हक़ीक़त के रूप में सामने आने जा रहा है. आठ नवंबर को यह प्रधानमंत्री मोदी के हाथों इतिहास बनेगा.”बादल ने कहा कि कांग्रेस के 72 सालों के शासन में जो संभव नहीं हो पाया उस ग़लती को पीएम मोदी ने दुरुस्त कर दिया है.

4.

पीएमसीएल बैंक संकट पर वित्त मंत्री ने की आरबीआई से बात.

सिटी पोस्ट लाइव ; पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के खाताधारकों को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आश्वस्त किया है कि उन्होंने आरबीआई के गवर्नर से इस मामले में बात की है. सीतारमण ने कहा कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस मामले में आश्वस्त किया है कि ग्राहकों की चिंताओं को प्राथमिकता के आधार पर देखा जाएगा. गौरतलब है कि पीएमसीएल बैंक की वित्तीय सेहत को देखते हुए पिछले महीने आरबीआई ने जमा राशि निकालने पर रोक लगा दी थी. निर्मला ने ट्वीट कर कहा, ”आरबीआई के गर्वनर से पीएमसीएल बैंक को लेकर बात की है. उन्होंने मुझे आश्वस्त किया कि ग्राहकों की चिंताओं का प्राथमिकता के आधार पर देखा जाएगा. हम ग्राहकों के ग़ुस्से को समझ रहे हैं.”

5.

तुर्की के हमले से गहराया संकट.

सिटी पोस्ट लाइव : उत्तरी सीरिया में तुर्की से लड़ रहे कुर्द लड़ाकों ने अमरीका पर सुरक्षा देने का वादा करके उन्हें अकेला छोड़ने का आरोप लगाया है.उन्होंने  कहा है कि उनकी मदद करना अमरीका की नैतिक ज़िम्मेदारी है. कुर्दों ने अमरीका से वहां के हवाई क्षेत्र को तुर्की के सैन्य जहाजों के लिए बंद करने की अपील की है. फ्रांस ने तुर्की के सैन्य हमले के विरोध में उसके साथ हथियारों के निर्यात को निलंबित कर दिया है. उत्तरी सीरिया में मानवीय संकट भी गहराता जा रहा है और बड़ी संख्या में लोग अपना घर छोड़कर जाने को मज़बूर हैं.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.