City Post Live
NEWS 24x7

मजदूरों को मोदी सरकार का तोहफा, हर माह 3 हजार रुपये पेंशन, 6 लाख का मुवावजा

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

मजदूरों को मोदी सरकार का तोहफा, हर माह 3 हजार रुपये पेंशन,6 लाख का मुवावजा

सिटी पोस्ट लाइव :  मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट के जरिये देश के मजदूरों को बड़ा तोहफा दिया है. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट 2019 में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए मेगा पेंशन योजना की घोषणा की है. प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का ऐलान करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि 100 रुपये के मासिक योगदान पर कामगारों को 60 साल की आयु के बाद हर महीने 3000 रुपये पेंशन मिलेगी. इसके तहत असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ कामगारों को रिटायरमेंट के बाद एक न्यूनतम पेंशन की गारंटी दी जाएगी.

इस स्कीम का फायदा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले ऐसे मजदूरों को मिलेगा जिनकी मासिक आमदनी 15 हजार रुपये से कम है.इस योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र में सबसे कमजोर 25 फीसदी लोगों के लिए एक फाइनैंशल सिक्यॉरिटी स्कीम की तरह मिलेगा. सरकार के इस कदम से घरेलू नौकरानियों , ड्राइवरों , प्लबंर , बिजली का काम करने वाले कामगारों को फायदा हो सकता है , जो इस स्कीम के तहत 15 हजार की सैलरी से कम कमाई कर पाते हों.

लोकसभा में साल 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते समय गोयल ने कहा कि इस योजना से 10 करोड़ कामगारों को लाभ होगा और यह अगले पांच सालों में असंगठित क्षेत्र के लिए विश्व की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन सकती है. भारत में करीब 50 करोड़ की वर्कफोर्स है , जिसमें से 90 प्रतिशत हिस्सा असंगठित क्षेत्र में काम करता है.सबसे ख़ास बात –अगर किसी मजदुर की अचानक मौत हो जाती है तो उसके आश्रितों को 6 लाख का मुवावजा सरकार देगी.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.