City Post Live
NEWS 24x7

मैट्रिक के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी सूचना, बोर्ड ने कर दिया है मॉडल प्रश्न पत्र अपलोड

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

मैट्रिक के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी सूचना, बोर्ड ने कर दिया है मॉडल प्रश्न पत्र अपलोड

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार बोर्ड 2019 मैट्रिक परीक्षा में शामिल होनेवाले छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है. छात्रों की सुविधा के लिए  बोर्ड ने अपनी साइट पर मॉडल पेपर अपलोड कर दिया है. बिहार बोर्ड की ओर से 2019 मैट्रिक की परीक्षा को लेकर तारीखों का एलान पहले ही कर दिया गया है.बिहार बोर्ड के द्वारा  जारी नोटिफिकेशन के अनुसार  उसकी ओर से 2019 मैट्रिक परीक्षा के लिए मॉडल प्रश्न पत्र अपलोड कर दिया गया है. बोर्ड ने कहा है कि 16 नवंबर को ही बोर्ड के ओर से मैट्रिक के 20 विषयों के मॉडल पेपर अपलोड कर दिए गए थे. आज बोर्ड ने बाकी बचे 4 और सब्जेक्ट के मॉडल पेपर को भी आज अपलोड कर दिया है.

इस साल मैट्रिक 2019 में शामिल होने वालें छात्रों की तैयारी को और सुलभ बनाने के लिए बोर्ड ने कुल 24 विषयों के मॉडल पेपर अपलोड कर दिए हैं. इस साल मैट्रिक की परीक्षा देनेवाले छात्र बोर्ड कि साइट https://biharboard.online.bihar.gov.in पर जाकर इस मॉडल पेपर को प्राप्त कर सकते हैं.आज बोर्ड कि ओर से फाइन आर्टस, अर्थशास्त्र, एडवांस गणित और गणित के विषयो का मॉडल पेपर अपलोड किया है.आपको बता दे कि बोर्ड ने इन पेपरों को बोर्ड द्वारा इस साल परीक्षा पैटर्न में किए गए बदलाव के अनुरुप ही तैयार किए हैं.

16 नवंबर को BSEB अध्यक्ष आनंद किशोर ने 10वीं और 12वीं का 2019 परीक्षा तिथि घोषित की थी. आनंद किशोर ने जानकारी देते हुए कहा कि इंटर परीक्षा 6 फरवरी से 16 तक होंगी. जबकि मैट्रिक की परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी तक चलेगा.BSEB अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस साल 12वीं परीक्षा के लिए 13 लाख 492 छात्रों ने फार्म भरा है. वहीं दशवीं के लिए 16 लाख 57 हजार छात्रों ने फॉर्म भरा है. इस बार मैट्रिक परीक्षा में होमसेंटर की व्यवस्था की जाएगी..

आपको बता दें कि 2018 में बिहार बोर्ड के 10वीं में मात्र 68 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड  बीएसईबी 2018 में 10वीं का नतीजा गोपालगंज में हजारों कॉपियों के गायब हो जाने के चलते काफी बिलम्ब से आया था.परीक्षा परिणाम कई दिनों तक के लिए टाल दिया गया था. पिछले साल करीब 17.70 लाख स्टूडेंट्स ने बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा दिए थे. परीक्षा के लिए राज्य में 1,426 केंद्र बनाए गए थे. बिहार बोर्ड दसवीं क्लास की परीक्षाएं (Bihar Board Class 10 examinations) 21 फरवरी से 28 फरवरी तक चली थीं.

 

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.